इंडोनेशिया के जंगल में मिला दुनिया का सबसे बड़ा फूल, जानें इसकी खासियत

indonesia,

चैतन्य भारत न्यूज

इस दुनिया में कई ऐसी चीजें होती हैं जो अपने आप में बहुत अनोखी होती हैं। हम आपको आज एक ऐसी ही अनोखी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में दुनियाभर में चर्चा हो रही है। दरअसल इंडोनेशिया के पश्चिम मध्य सुमात्रा के जंगलों में दुनिया का सबसे बड़ा फूल खिला है।



indonesia,

जानकारी के मुताबिक, यह फूल चार वर्ग फीट में फैला हुआ है। इस फूल का नाम ‘रेफलिसिया’ बताया जा रहा है और यह अब तक दर्ज रेफलिसिया फूलों में सबसे बड़ा है। इस फूल की बनावट काफी हद तक सूरजमुखी की तरह होती है। हालांकि इसका रंग पीला न होकर केसरिया आसमानी और सफेद होता है। स्थानीय लोग इस फूल को ‘लाशों का फूल’ भी कहते हैं, क्योंकि यह बहुत ही बदबूदार होता है।

indonesia,

कहते हैं इस फूल की प्यालीनुमा पुष्पनाल में मौजूद गंध कीट-पतंगों को खूब आकर्षित करती है और वो जैसे ही फूल के अंदर घुसते हैं, उसमें गिरकर मर जाते हैं। इस फूल के पौधे की सबसे खास बात यह है कि इसमें कोई पत्ती या जड़ नहीं होती है। ये अपना भोजन-पानी दूसरे पौधों से प्राप्त करते हैं।

indonesia,

इस फूल के खिलने की शुरुआत अक्टूबर से होती है और यह अगले साल मार्च तक पूरी तरह से खिल जाता है। हालांकि इस फूल का जीवन ज्यादा दिनों का नहीं होता। यह जल्दी ही नष्ट हो जाते हैं।

ये भी पढ़े…

ये है दुनिया का सबसे अनोखा पेड़, एक बार में लगते हैं 40 अलग-अलग तरह के फल!

पेड़-पौधों को भी होता है दर्द, रेकॉर्ड की गईं उनकी चीखें

Related posts