अब आपके सभी सपने होंगे आपके हाथों में, वैज्ञानिक बना रहे ड्रीम हैक करने का डिवाइस

चैतन्य भारत न्यूज

सपने हर व्यक्ति को आते हैं लेकिन उन पर नियंत्रण किसी का नहीं रहता। भले ही आप कोई अच्छा सपना देख रहे हो लेकिन नींद टूटने पर आप चाहकर भी उस सपने को वापस नहीं देख सकते हैं। या फिर कोई बुरे सपने से छुटकारा भी नहीं पा सकते हैं। लेकिन वैज्ञानिक एक ऐसा डिवाइस बना रहे हैं जिससे आप भविष्य में अपने सपने को कंट्रोल कर सकें।

अब आप अपने सपनों को कंट्रोल कर सकते हैं वो भी सिर्फ एक छोटा सा डिवाइस हाथ में पहनकर। यानी आप अपने अच्छे सपनों को ज्यादा समय तक देख सकते हैं और बुरे सपनों को हटा सकते हैं। अमेरिकी वैज्ञानिक ऐसा डिवाइस बनाने में जुटे हुए हैं। मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के साइंटिस्ट्स आपके सपने को हैक करने की जुगत में लगे हैं। इसे लेकर MIT के ड्रीम लैब (MIT’s Dream Lab) में डिवाइस बनाई जा रही है। जिसकी मदद से आप अपने सपने को हैक कर सकेंगे। उसे बदल सकेंगे और उसपर पूरा नियंत्रण कर सकेंगे। यानी आप अपने सपने के कंटेंट के मालिक होंगे।

लैब के रिसर्चर एडम होरोविट्ज ने बताया कि, उनके जीवन का एक हिस्सा सपने देखने में जाता है। इन सपनों पर अगर कंट्रोल कर लें तो उनका व्यक्तित्व और निखरेगा। आप रात में बुरा सपना देख कर सुबह परेशान नहीं होंगे। कई बार बुरे सपने ज्यादा देर तक दिमाग पर अपना असर छोड़ जाते हैं। हमें उम्मीद है कि इससे इंसानी दिमाग की क्षमता भी बढ़ेगी। इस डिवाइस का नाम है डोरिमो। यह दस्ताने की तरह हथेलियों में पहना जाता है। इसमें कई प्रकार के सेंसर्स लगे हैं। डोरिमो सोते हुए इंसान की स्थिति को जांचता है।

डोरिमो डिवाइस के अंदर प्री-रिकॉर्डेड मैसेजेस हैं। इन डिवाइस का उपयोग 50 लोगों पर किया गया। जैसे डिवाइस से एक शब्द सुनाई दिया टाइगर। इसके बाद इन सभी लोगों के सपने में टाइगर आया। इस डिवाइस की मदद से फिर इन 50 लोगों के सपने देखने के तरीकों, असर और बदलावों को नोटिस किया गया।

Related posts