ऐसा खास नल जिसे बिना छुए ही पहले निकलेगा साबुन और फिर पानी

चैतन्य भारत न्यूज

कोलकाता. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा है। देश में अब तक करीब डेढ़ लाख लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। जबकि 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस से बचने का सबसे सरल तरीका घर में रहना और हर थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोना है। इसी के चलते अब एक खास नल बनाया गया है जिसको छुए बिना ही आपके हाथों में पहले साबुन और फिर पानी आ जाएगा।

सेंसरयुक्त है नल

बंगाल के दुर्गापुर स्थित सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएमईआरआइ) के वैज्ञानिकों ने हाथ धोने के लिए यह खास नल बनाया है। यह नल पूर्ण रूप से सेंसरयुक्त है, जिसके पास हाथ ले जाते ही पहले साबुन और फिर पानी निकलेगा। इसके लिए आपको न तो नल को छूने की जरुरत पड़ेगी और न ही अलग से साबुन लेने की। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इस नल का निर्माण महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

20 सेकंड साबुन से हाथ धोने के बाद आएगा पानी

वैज्ञानिकों ने बताया कि, इस नल के पास हाथ ले जाती ही इसके सेंसर और मशीन दोनों ही एक्टिव हो जाते हैैं। पहले नल से साबुन निकलेगा और फिर उसके 20 सेकंड बाद 400 मिलीलीटर पानी निकलेगा। यह नल पूर्ण रूप से स्वदेशी तकनीक से बनाया गया है। इस सिस्टम को संपर्क रहित साबुन और पानी वितरक इकाई नाम दिया है। यह मशीन बैटरी के अलावा बिजली से भी चलेगी। इंडियन ऑयल के दुर्गापुर राजबांध टर्मिनल में यह मशीन भी लगा दी गई है।

Related posts