VIDEO : योग दिवस से तीन दिन पहले पीएम मोदी ने सिखाया सेतु बंधासन, बताए इसके खास फायदे

pm modi yoga,ypga day 2019,yog diwas 2019,Setu Bandhasana

चैतन्य भारत न्यूज

हर वर्ष 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है। योग दिवस आने में अब सिर्फ तीन दिन शेष हैं। इससे पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग करते हुए अपने एनीमेशन वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू कर दिया है। हाल ही में उन्होंने जो वीडियो शेयर किया है उसके जरिए पीएम मोदी ने सेतु बंधासन सिखाया है।

पीएम मोदी ने सिखाया सेतु बंधासन

वीडियो में आप देख सकते हैं पीएम मोदी सेतु बंधासन करते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने इस आसन को करते हुए इससे होने वाले फायदों के बारे में भी बताया है। साथ ही सेतु बंधासन को करने का सही तरीका बताया है। पीएम मोदी ने वीडियो शेयर कर कैप्शन में लिखा है कि, ‘क्या आपने सेतु बंधासन का अभ्यास किया है? यह वीडियो आपको सेतु बंधासन सिखाएगा और इससे होने वाले कुछ लाभ भी बताएगा।’ बता दें सेतु बंधासन करने से पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूती  मिलती है। योग दिवस आने से पहले पीएम मोदी ने इस वीडियो के जरिए देश की जनता को योग का महत्व समझाने का प्रयास किया है।

चार साल पहले हुई योग दिवस की शुरुआत

11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को विश्वव्यापी स्तर पर मनाए जाने की मान्यता दी थी। इसके बाद साल 2015 में भारत सरकार द्वारा पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। हर वर्ष की तरह इस बार भी पीएम मोदी 21 जून को योग दिवस के मौके पर होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस वर्ष पीएम मोदी झारखंड की राजधानी रांची में आम जनता के साथ योग करेंगे। गौरतलब है कि, पिछले चार सालों में पीएम मोदी दिल्ली, देहरादून, चंडीगढ़ और लखनऊ में योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं।

ये भी पढ़े… 

योग दिवस से पहले पीएम मोदी ने सिखाया ताड़ासन, बताए इससे होने वाले फायदे

 

Related posts