तुर्की में भूकंप से तबाही, 18 की मौत, 500 से ज्यादा घायल

turkey earthquake,turkey ,earthquake

चैतन्य भारत न्यूज

अंकारा. पूर्वी तुर्की में शुक्रवार को आए भूकंप से भारी तबाही हुई। इसमें 18 लोगों के मारे जाने की खबर है और 500 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई है। भूकंप से करीब 10 इमारतें जमींदोज हो गए। सबसे ज्यादा नुकसान पूर्वी इलाजिग प्रांत में हुआ है।



turkey earthquake,turkey ,earthquake

कहा जा रहा है कि यह भूकंप इतना तीव्र था कि इसके झटके पड़ोसी मुल्कों इराक, सीरिया और लेबनान में भी महसूस किए गए। हालांकि, इन देशों में नुकसान की अभी कोई खबर नहीं है। तुर्की के गृहमंत्री सुलेमान सोयलू ने बताया कि, ‘भूकंप का केंद्र पूर्वी तुर्की में स्थित एलाजिग प्रांत के सिवरिस कस्बे में था। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।’

turkey earthquake,turkey ,earthquake

सरकारी अधिकारियों का कहना है कि, प्रभावित इलाकों में राहत बचाव अभियान चलाया जा रहा है और घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस भूकंप की वजह से कई इमारतों में आग भी लग गई।

turkey earthquake,turkey ,earthquake

तुर्की में आई इस भीषण तबाही में बड़ी-बड़ी इमारतें मिट्टी में मिल गईं। इन इमारतों के मलबे में भी कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। भूकंप आने के दौरान लोगों ने 40-40 सेकंड्स के अंतर में 60 झटके महसूस किए गए, इससे लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। बता दें, तुर्की में सबसे खतरनाक भूकंप साल 1999 में आया था, तब यहां 18 हजार लोगों की मौत हुई थी।

ये भी पढ़े…

VIDEO : भूकंप के तेज झटकों से पाकिस्तान में भारी तबाही, 5 की मौत 50 से ज्यादा लोग घायल

दिल्ली और जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में तेज भूकंप के झटके

बाढ़ के कहर के बीच असम में भूकंप के तेज झटके, अरुणाचल प्रदेश भी हिला

Related posts