जन्मदिन विशेष: दमदार एक्टिंग के लिए 5 नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी हैं शबाना आजमी, ये खास रिकॉर्ड हैं उनके नाम

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री शबाना आजमी का आज जन्मदिन हैं। शबाना का नाम उन अभिनेत्रियों में शुमार है जिन्होंने कमर्शियल सिनेमा के साथ-साथ लीक से हटकर भी फिल्में कीं। हर किरदार में शबाना ने खुद को बेहतरीन तरीके से फिट किया और अपने दम पर बॉलीवुड में खास जगह बनाई है। फिल्मों के साथ-साथ शबाना की पर्सनल लाइफ भी हमेशा सुर्खियों में रही। आज शबाना आजमी के 71वें जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनेक फिल्म करियर और पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें-

शबाना आजमी का जन्म 18 सितंबर 1950 को हैदराबाद के उस हिस्से में हुआ था जो अब तेलंगाना में आता है। उनके पिता मशहूर शायर कैफी आजमी थे, जिनके शायरी की मिसाल आज भी दी जाती है और उनकी मां शौकत आजमी उस जमाने की बेहतरीन थिएटर आर्टिस्ट्स में से एक थीं। फिल्मों में आने से पहले शबाना ने मशहूर फिल्म इंस्टीट्यूट ‘एफटीआईआई’ से एक्टिंग की पढ़ाई की। मां से विरासत में मिली अभिनय-प्रतिभा को सकारात्मक मोड़ देकर शबाना ने हिन्दी फिल्मों में अपने सफर की शुरुआत की।

शबाना आजमी ने 1973 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। उनकी पहली फिल्म थी श्याम बेनेगल की ‘अंकुर’। ‘अंकुर’ जैसी आर्ट फिल्म की सफलता ने शबाना आजमी को बॉलिवुड में जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई। अपनी पहली ही फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल हुआ। शबाना आजमी को पांच बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जो एक रिकॉर्ड है। ‘अर्थ’, ‘खंडहर’ और ‘पार’ जैसी फिल्मों के लिए उनके अभिनय को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया जो एक बेहतरीन अदाकारा के लिए सम्मान की बात है।

शबाना का फिल्म मेकर शेखर कपूर के साथ लगभग सात साल का लंबा रिलेशनशिप था, जो बाद में टूट गया और शबाना ने मशहूर गीतकार और राइटर जावेद अख्तर से 9 दिसंबर 1984 में निकाह कर लिया। शबाना आजमी की सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ ऑन स्क्रीन कैमिस्ट्री गजब की थी और दोनों ने 7 सुपरहिट फिल्में दी हैं।

 

Related posts