शबनम के बाद इन 34 लोगों को होने वाली है फांसी की सजा, 3 और महिलाओं के नाम शामिल

चैतन्य भारत न्यूज

निर्भया सामूहिक दुष्कर्म के चारों दोषियों को फांसी देने के बाद अब एक बार फिर देशभर में फांसी को लेकर चर्चा होने लगी है। इस बार एक महिला को फांसी दी जानी है। इस महिला का नाम है शबनम जो हत्या की दोषी है। हालांकि, अब तक शबनम का डेथ वारंट जारी नहीं हुआ है। वैसे शबनम के बाद और भी कई ऐसे दोषी है जिन्हे फांसी की सजा होनी है। इनमें 3 महिलाओं के नाम भी शामिल हैं। इनकी दया याचिकाएं नामंजूर हो चुकी हैं।

सुरेंद्र कोली का भी नाम शामिल

3 महिलाओं और 31 पुरुषों की फेहरिस्त में एक नाम निठारी कांड के दोषी सुरेंद्र कोली का भी है। वर्ष 2014 में कोली की दया याचिका को राष्ट्रपति खारिज कर चुके हैं। कोली को मेरठ की जेल में फांसी देने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं थीं, लेकिन ऐन वक्त पर कोली की फांसी पर रोक लग गई और वो फांसी के फंदे से बच गया।

ये हैं वो 3 महिलाएं, जिन्हें दी जानी है फांसी

हरियाणा की रहने वाली सोनिया और महाराष्ट्र की रेणुका-सीमा को भी फांसी होनी है। इन तीनों महिलाओं की फांसी पर भी भारत के राष्ट्रपति अपनी मुहर लगा चुके हैं। सोनिया अपने परिवार के सदस्यों की हत्या करने की दोषी ठहराई गई है। सोनिया के पिता हिसार के विधायक थे। सोनिया के पति संजीव को भी फांसी दी जानी है।

निर्भया के दोषियों से पहले कसाब, अफज़ल और मेमन को हुई थी फांसी

अगर पिछली हुई तीन फांसी की बात करें तो उनमें आतंकवादी अजमल कसाब, अफजल गुरु और याकूब मेमन के नाम शामिल हैं। इन तीनों को वर्ष 2012, 2013 और 2015 में फांसी दी गईं थी। अफजल और कसाब संसद हमले से जुड़े थे तो मेमन मुंबई ब्लास्ट में शामिल था। इसके बाद निर्भया कांड के दोषियों को सूली पर चढ़ाया गया था।

Related posts