5वीं बार डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित हुए शाहरुख खान, देखें तस्वीरें

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान को भारतीय सिनेमा में अपनी उपलब्धियों के अलावा और भी कई उपलब्धियां मिल चुकी हैं। हाल ही में उन्हें ऑस्ट्रेलिया में आयोजित इंडियन फिल्म फेस्टीवल ऑफ मेलबॉर्न में डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया। शाहरुख को ये उपाधि गरीब बच्चों की मदद और महिलाओं को सशक्त बनाने में अपने योगदान के लिए दी गई।

सिनेमा में उत्कृष्टता के लिए भी मिला पुरस्कार

शाहरुख को ला ट्रोब विश्वविद्यालय ने डॉक्टेरेट ऑफ लेटर्स से सम्मानित किया। बता दें ला ट्रोब विश्वविद्यालय शाहरुख का सम्मान पत्र, डॉक्टर ऑफ लेटर्स के साथ पुरस्कार देने वाला पहला ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय है। साथ ही किंग खान को फिल्म समारोह में सिनेमा में उत्कृष्टता के लिए एक पुरस्कार भी मिला। बता दें शाहरुख का मीर फाउंडेशन एसिड अटैक पीड़िताओं के पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित करता है। शाहरुख ने यह सम्मान प्राप्त करने के बाद कहा कि, ‘मुझे ला ट्रोब जैसे महान विश्वविद्यालय से सम्मानित होने पर गर्व है, जिसका भारतीय संस्कृति के साथ लंबे समय से संबंध है और महिलाओं की समानता की वकालत करने में प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड है।’

4 बार पहले भी मिल चुकी है डॉक्टरेट की उपाधि

वैसे ये पहली बार नहीं है जब शाहरुख को डॉक्टरेट की उपाधि मिली हो बल्कि इससे पहले वह चार बार इससे सम्मानित किए जा चुके हैं। सबसे पहले उन्हें साल 2009 में ब्रिटिश यूनिवर्सिटी ऑफ बेडफोर्डशायर ने सम्मानित किया था। इसके बाद साल 2015 में एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी की तरफ से उन्हें ऑनरेरी डॉक्टरेट की उपाधि दी गई। फिर शाहरुख को तीसरी बार साल 2016 में हैदराबाद की मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के जरिए डॉक्टरेट की उपाधि दी गई। चौथी बार शाहरुख को इसी साल अप्रैल में लंदन विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि द्वारा सम्मानित किया गया है।

ये भी पढ़े… 

एसिड अटैक पीड़िताओं से शाहरुख ने की मुलाकात, कही दिल छू लेने वाली बात

शाहरुख खान की बहुत बड़ी फैन थीं शीला दीक्षित, कई बार देखी थी उनकी ये सुपरहिट फिल्म

सलमान खान की लवस्टोरी में हुई शाहरुख खान की एंट्री!

 

Related posts