दिवाली के दिन एक घंटे के लिए खुलेगा शेयर बाजार

share market

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. शेयर बाजार के लिए वैसे तो आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार होता है लेकिन इस बार शेयर बाजार रविवार के दिन भी खुला रहेगा। जी हां… रविवार को यानी दिवाली के दिन शेयर बाजार 1 घंटे के लिए खुला रहेगा। ऐसे सवाल ये उठता है कि दिवाली पर आखिर क्यों शेयर बाजार में कारोबार होगा?



जानकारी के मुताबिक, भारत के स्टॉक एक्सचेंज सालों से दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा निभा रहे हैं। हिंदू मान्यताओं के मुताबिक, मुहूर्त किसी भी काम को करने का सबसे बेहतर समय माना जाता है। इस वजह से दिवाली के दिन हर साल एक घंटे के लिए बाजार में विशेष मुहूर्त कारोबार होता है। मान्यता है कि, इस शुभ मुहूर्त में कारोबार से पूरे वर्ष समृद्धि और धन की प्राप्ति बनी रहती है।

इस बार दिवाली के दिन शाम 6 बजकर 15 मिनट से 7 बजकर 15 मिनट के बीच विशेष मुहूर्त कारोबार किया जाएगा। अगले दिन बाली प्रतिपदा और गोवर्धन पूजा के दिन यानी 28 अक्टूबर को बाजार बंद रहेंगे। यानी अब रविवार के बाद शेयर बाजार में मंगलवार को कारोबार होगा। विशेष मुहूर्त में लोग सामान्यो कारोबारी दिनों की तरह शेयरों की खरीद और बिक्री भी कर सकते हैं। इस दिन सिर्फ एक परंपरा को निभाने के लिए छोटा निवेश किया जाता है। दिवाली के दिन ट्रेडिंग की शुरुआत कर निवेशक नए फाइनेंशियल ईयर के अच्छे रहने की कामना करते हैं।

 

Related posts