महिला ने बगैर सर्जरी 35 मिनट में एकसाथ दिया 6 बच्चों को जन्म, देखने के लिए अस्पताल में लगी भीड़

चैतन्य भारत न्यूज

श्योपुर. मध्य प्रदेश के श्योरपुर जिला अस्पताल से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यहां एक महिला ने एकसाथ 6 बच्चों को जन्म दिया है।जानकारी के मुताबिक, बच्चों का जन्म समय से एक महीने पहले ही हो गया है, जिसके कारण उनकी हालत बेहद नाजुक है।


सोनोग्राफी देख डॉक्टर्स भी हैरान

जिले के बड़ौदा निवासी मूर्ति (23) पत्नी विनोद माली को पहली बार डिलीवरी हुई थी। शनिवार को प्रसव पीड़ा के बाद उसे बड़ौदा अस्पताल ले लाया गया जहां से उसे श्योरपुर जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। महिला का इतनी तेज दर्द देख डॉक्टरों ने सोनोग्राफी जांच कराई जिसमें पता चला कि महिला के गर्भ में दो या तीन नहीं बल्कि पूरे छह बच्चे हैं।

दो बच्चियों की मौत

खास बात यह है कि महिला ने सुबह 10 बजे के आसपास बिना ऑपरेशन करवाए नार्मल डिलीवरी से 4 बालक और 2 बालिकाएं समेत 6 बच्चों को जन्म दिया। डिलीवरी होने में 35 मिनट लगे। बच्चों का वजन 450 ग्राम से लेकर 750 ग्राम तक था। अविकसित होने कारण दो बच्चियों की मौत हो गई और अन्य चार बच्चों को एसएनसीयू में रखा गया है।

अस्पताल में लगी भीड़

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल के मुताबिक जिले में इस तरह का ये पहला मामला है। जैसे ही 6 बच्चों की जन्म की बात लोगों तक पहुंची तो अस्पताल में बच्चों को देखने के लिए भीड़ जमा हो गई। भीड़ कम करने के लिए गार्ड ने लोगों को बाहर निकाला।

इसलिए अविकसित हुए बच्चे

बता दें दुनियाभर में 4.7 अरब में से कोई एक मामला ही ऐसा होता है जब कोई महिला छह बच्चों को जन्म देती है। शिशु रोग विशेषज्ञ के मुताबिक, बच्चा जब गर्भ में रहता है तो उसे बहुत से पोषण की जरुरत होती है। लेकिन ऐसे केस में जिसमें एक नहीं दो नहीं बल्कि छह बच्चे एक साथ हों तब जो न्यूट्रिशन बच्चे को मिलना चाहिए वह उतने ही हिस्सों में बंट जाता है जिसके कारण बच्चा प्री-मैच्योर पैदा होता है। ऐसे केस में बच्चे के शरीर के अंग जैसे की ह्रदय, फेफड़े आदि पूरी तरह से विकसित नहीं होते जिसके कारण वह बच्चा पैदा होते ही मर जाता है और ज्यादा समय तक नहीं जी पाता।

ये भी पढ़े…

प्रेग्नेंट महिलाओं को सरकार का बड़ा तोहफा, इलाज के लिए अब मिलेंगे इतने रुपए

पहले से ही 21 बच्चों की मां है यह महिला, एक बार फिर हुई प्रेग्नेंट

38 साल की उम्र में 20वीं बार प्रेग्नेंट हुई महाराष्ट्र की ये महिला, डॉक्टर्स भी हुए हैरान

Related posts