अब रोबोट बुझाएगा आग, गुजरात में लॉन्च हुआ ड्रोन से लैस फायर ब्रिगेड

fire brigade, sheshnag tanker,

चैतन्य भारत न्यूज

अहमदाबाद. गुजरात के अहमदाबाद फायर डिपार्टमेंट ने एक अनोखी पहल की है। यहां आग बुझाने के लिए आधुनिक खूबियों से लैस ‘शेषनाग गाड़ी’ को शामिल किया है। खास बात यह है कि अपनी खूबियों के लिहाज से यह अपने आप में देश की पहली फायर सर्विस है।



fire brigade, sheshnag tanker,

खबरों के मुताबिक, ‘शेषनाग गाड़ी’ को अहमदाबाद फायर एंड एमरजेंसी सर्विस को मेयर की तरफ से समर्पित किया गया है। जिसमें एक रोबोट है जोकि 40 मीटर अंदर तक जाकर आग बुझाने में सक्षम है। इस गाड़ी में आधुनिक लेंस लगे हुए हैं, साथ ही इसमें ड्रोन भी लगे हुए हैं जो ऊपर से चारों तरफ से निगरानी रख सकते हैं। यही नहीं बल्कि इसमें लगे रोबोट चाहे कितनी ही मंजिल पर आग लगी हो, ये फायर प्रूफ रोबोट वहां पहुंचकर आग बुझाएंगे।

fire brigade, sheshnag tanker,

इस सर्विस में पांच हजार लीटर पानी की टंकी, पांच सौ मीटर हाई प्रेशर हॉज, सौ किलोग्राम प्रेशर की क्षमता वाला पंप मौजूद है। यह हाई प्रेशर मिस्ट फायर टेंकर 1440 वॉट की एलईडी फ्लड लाइट सुविधा, धुंए में फंसे हुए व्यक्ति या आग को ढूंढ सके ऐसे आधुनिक कैमरे से सुसज्जित है। कहा जा रहा है कि इसे तैयार करने में लगभग 3 करोड़ खर्च हुए है। बता दें इस नई सर्विस का महापौर बीजल पटेल ने लोकार्पण किया है। इसका लोकार्पण कांकरिया स्थित गेट नंबर तीन के निकट किया गया है।

ये भी पढ़े…

नोएडा के मेट्रो हॉस्पिटल में लगी आग, दो घंटे में पाया काबू, मरीजों को किया शिफ्ट

धुले में केमिकल फैक्‍ट्री में हुआ बड़ा धमाका, 20 लोगों की मौत, 30 गंभीर रूप से घायल

11 केवी लाइन से टकराया कंटेनर, आग में जलीं करोड़ों की कारें

Related posts