बाप-बेटी की इस तस्वीर ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया, जानें इनकी दर्दनाक कहानी

father and daughter photo,mexico,rio grande river

चैतन्य भारत न्यूज

वाशिंगटन. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक रिफ्यूजी पिता और उसकी टी-शर्ट में लिपटी उसकी बेटी की लाश नजर आ रही है। इस तस्वीर ने लोगों को झकझोर कर रख दिया है। यह तस्वीर आपको विचलित भी कर सकती है। बाप-बेटी की इस मौत का कारण अमेरिका की नई वीजा नीति बताया जा रहा है।

खबरों के मुताबिक, यह बाप अपनी बेटी को गोद में लिए अमेरिका में शरण लेने के लिए रियो ग्रैंड नदी पार करने की कोशिश कर रहा था। इसी दौरान बाप और बेटी दोनों डूब गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अल-सल्वाडोर के ऑस्कर अलबर्टो मार्टिनेज रामिरेज लंबे समय से अमेरिका में शरण पाने की कोशिश में जुटा हुआ था लेकिन वह अमेरिकी अधिकारियों के सामने खुद को पेश करने में असफल रहा। इसी से हताश होकर अलबर्टो रविवार को बेटी वालेरिया और पत्नी तानिया वनेसा अवालोस के साथ नदी पार कर अमेरिका के लिए निकल थे।

अलबर्टो बेटी को लेकर पहली बार में नदी भी पार कर चुके थे और इसके बाद बेटी को नदी के तट पर खड़ा करके पत्नी तानिया को लेने जा रहे थे लेकिन अपने पिता को जाते देख वालेरिया पाने में कूद गई। इस दौरान अलबर्टो बेटी को बचाने के लिए लौटे और उसे पकड़ लिया लेकिन पानी के तेज बहाव में दोनों बाप बेटी बह गए। बताया जा रहा है कि दोनों का शव मेक्सिको के माटामोरोस में मिला है।

इस दुखद घटना पर मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रयूज मैनुअल लोपेज ने कहा कि, ‘ऐसी घटना का होना बहुत अफसोस की बात है। मैंने हमेशा कहा है कि अमेरिका द्वारा शरणार्थियों को स्वीकार करना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसे तमाम लोग अमेरिका जाने की चाह में रेगिस्तान या नदी में अपनी जिंदगी खो देते हैं।’

Related posts