सिक्किम: सीमा पर भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच हुई हाथापाई, दोनों देशों के जवान हुए घायल

indian chinese army

चैतन्य भारत न्यूज

गंगटोक. सिक्किम के पास अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर एक बार फिर भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प होने की खबर सामने आई है। उत्तर सिक्किम इलाके (India-China boundary) के नाकु ला सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच यह झड़प हुई। इसकी जानकारी भारतीय सेना के सूत्रों ने दी है।

गश्त के दौरान हुई झड़प

भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक, दोनों पक्षों के बीच हाथापाई हुई। इस दौरान दोनों तरफ के सैनिक घायल हो गए। इन्हें हल्की चोटें आई हैं। जहां यह घटना हुई वह इलाका 5 हजार मीटर से ज्यादा ऊंचाई पर है। सूत्रों के मुताबिक, इस क्षेत्र में सड़क परिवहन की कोई सुविधा नहीं है और हेलीकॉप्टर सेवाओं के माध्यम से इसका रख-रखाव किया जाता है। सूत्रों ने बताया कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच नियमित गश्त के दौरान यह झड़प हुई थी। हालांकि, स्थानीय स्तर पर इस मामले को सुलझा लिया गया और दोनों तरफ के सैनिक अपनी-अपनी पोस्ट पर वापस लौट गए।

लंबे समय बाद हुई ऐसी घटना

बता दें कि सीमा विवाद के चलते सैनिकों के बीच ऐसे छोटे-मोटे विवाद होते रहते हैं। इस तरह की घटना काफी लंबे समय के बाद हुई है। साल 2017 में डोकलाम सेक्टर में भारत और चीन की सेनाओं के बीच 73 दिनों तक गतिरोध चला था। दरअसल चीनी सेना ने इस इलाके में सड़क निर्माण का कार्य शुरू कर दिया था। इसके बाद भारतीय सेना भूटान द्वारा मदद का हाथ बढ़ाने के बाद डोकलाम तक पहुंच गई और सड़क निर्माण कार्य रोक दिया। इसके बाद दोनों देशों की सेना 73 दिनों तक उसी स्थिति में तैनात रहीं। फिर राजनयिक बातचीत के बाद अगस्त में गतिरोध समाप्त हो गया।

Related posts