अगर सुबह नहीं करते हैं नाश्ता तो हो जाइए सावधान, आप हो सकते हैं कई गंभीर बीमारियों के शिकार

breakfast,ingore breakfast

चैतन्य भारत न्यूज

यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं जो सुबह जल्दबाजी के कारण नाश्ता नहीं करते हैं और रात में भी देर से खाना खाते हैं, तो आप सावधान हो जाइए। ऐसी आदत वाले लोग बहुत जल्दी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इतना ही नहीं विशेषज्ञों की मानें तो यदि आप रोजाना इसी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं तो इससे आपकी जान को खतरा भी हो सकता है।

सही समय पर भोजन न करने से शरीर को नुकसान होता है। हाल ही में एक शोध हुआ जिसमें ये सामने आया कि, नाश्ता न करने वाले लोग दिल की बीमारी के शिकार हो सकते हैं। शोध में यह भी पाया गया कि, इस तरह की अस्वास्थ्यकारी जीवनशैली वाले लोगों की मौत की संभावना चार गुना ज्यादा बढ़ जाती है। साथ ही उन्हें दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है। शोध में ये भी पता चला कि, गलत तरीके से भोजन करना जारी रखने का नतीजा भी खराब हो सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये शोध दिल के दौरे के शिकार हुए 113 मरीजों पर किया गया। इनमें से ज्यादातर मरीजों की औसत उम्र 60 साल थी। 113 में से 73 मरीज पुरुष थे। इनमें से 58 फीसदी मरीज सुबह नाश्ता नहीं करने वाले थे और 51 फीसदी मरीज रात में भोजन देर से करने वाले थे। साथ ही 48 फीसदी मरीजों में दोनों तरीके की आदत पाई गई थी। डॉक्टर्स ये सलाह देते हैं कि, रात के भोजन और सोने के समय में करीब दो घंटे का अंतर होना चाहिए। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि, स्वस्थ नाश्ते में ज्यादातर दूध के उत्पादों जैसे दूध, दही या फिर पनीर और कार्बोहाइड्रेट जैसे गेंहू की रोटी, सेंके हुए ब्रेड या फिर अनाजों और फल शामिल होने चाहिए।

ये भी पढ़े… 

इन 5 गलत आदतों के कारण तेजी से बढ़ने लगता है मोटापा

तरबूज खाने से होते हैं ये खास फायदे, लेकिन रात के समय भूलकर भी न करें इसका सेवन

वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद है पनीर, जानिए क्या है इसे खाने के फायदे

 

Related posts