लॉकडाउन: 7 घंटे से कम नींद लेकर आप कर रहे हैं स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़, जानिए कैसी होनी चाहिए आपकी दिनचर्या

sleeping

चैतन्य भारत न्यूज

लॉकडाउन के दौरान सभी अपने-अपने घरों के अंदर बंद है। कुछ लोग तो घर में रहकर भी सेहत का ख्याल रख रहे हैं लेकिन कुछ लोगों की घर में रहकर आदतें बिगड़ रही हैं और इसका असर शरीर पर पड़ रहा है। सबसे ज्यादा प्रभावित नींद हो रही है। रात में देर तक जागने से नींद पूरी नहीं होती जिसके कारण लोग तनाव, अनिद्रा और अवसाद की ओर जा रहे हैं।

कम नींद से स्वास्थ्य पर बुरा असर

मनोचिकित्सकों का कहना है कि रात को सात घंटे की नींद व दिनचर्या के पालन से ही स्वस्थ रह सकते हैं। उनका यह भी कहना है कि यदि दिन में अधिक सो लेते हैं तो सामान्य दिनों में रात में जितनी नींद लेते होंगे उससे 30 से 45 मिनट बाद ही सो पाएंगे। यदि आपने दिन में सोना शुरू कर दिया तो ये आदत आपकी बॉडी क्लॉक खराब होने के शुरुआती लक्षण है, जिसका मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

sleeping, health news

कितने घंटे नींद आवश्यक

विशेषज्ञों के मुताबिक, एक वयस्क व्यक्ति को रात को सात से साढ़े सात घंटे की नींद लेनी चाहिए। जब आप रात में गहरी नींद में सोते हैं तो आपके मस्तिष्क न्यूरोट्रांसमीटर बनाता है जिससे व्यक्ति जब सुबह उठता है तो वह खुद को ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करता है। यदि आप तय समय से पहले ही सोने चले गए तो आपका दिमाग आपको उठे रहने के लिए ही कहेगा क्योंकि उस वक्त वो उतने न्यूरोट्रांसमीटर नहीं बने होते हैं। इस कारण आपको अच्छी नींद नहीं आएगी और जब आप उठेंगे तो थकावट महसूस करेंगे।

दिन में सोने की आदत बढ़ाएगी परेशानी

डॉक्टर्स का कहना है कि वर्क फ्रॉम होम के बाद भी कुछ लोग दिन में सो रहे हैं जोकि गलत आदत है। बेहतर यह होगा कि आप दिन में खुद को व्यस्त रखें और रात में अच्छी नींद लें। क्योंकि जब आप दिन में सोने की आदत बना लेंगे तो आने वाले समय में जब स्थितियां सामान्य होंगी और आप ऑफिस में रहेंगे तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

mobile

सोने जाने से पहले स्क्रीन टाइम कम करें

जब आप रात में सोने जा रहे हैं तो उस समय आप मोबाइल या अन्य गैजेट से दूरी बना लें। लंबे समय तक टीवी, लैपटॉप, आईपैड, मोबाइल का इस्तेमाल करने से आंखों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। इसलिए समय-समय पर आंखों को आराम देते रहें।

pm modi yoga,ypga day 2019,yog diwas 2019,Setu Bandhasana

इस तरह रखें खुद को व्यस्त

  • सुबह समय से दैनिक क्रिया को करें।
  • व्यायाम और योग करें मन शांत रहेगा।
  • नहाने के बाद पूजा-पाठ कर कुछ समय ध्यान लगाएं।
  • घर-परिवार के लोगों के साथ समय बिताएं। उनसे बातचीत करें।
  • जो अकेले हैं वो अपने पसंदीदा काम करें।
  • आलस्य त्यागकर कुछ नया सीखने की कोशिश करें।

ये भी पढ़े…

लॉकडाउन में घर में हो रहे हैं बोर? कुछ इस तरह करें समय का सदुपयोग

लॉकडाउन में इस तरह बिताएं अपना दिन, हर वर्ग के लोगों के लिए टिप्स

लॉकडाउन: घर में बैठे-बैठे बच्चें हो रहे हैं बोर, इन तरीकों से बनाएं उन्हें क्रिएटिव और एक्टिव

Related posts