ये है दुनिया का सबसे छोटा घोड़ा, गिनीज बुक में शामिल हुआ नाम

smallest horse in the world,horse,

चैतन्य भारत न्यूज

आमतौर पर घोड़े चार या पांच फीट के होते हैं, लेकिन पोलैंड में एक ऐसा घोड़ा है, जो दुनिया के सबसे छोटे घोड़े के तौर पर मशहूर हो गया है। जी हां…यह घोड़ा देखने में छोटा जरूर है लेकिन इसकी लंबी फैन फॉलोविंग है।

smallest horse in the world,horse,

कहा जा रहा है कि इस घोड़े की पापुलैरिटी इतनी ज्यादा है कि इसे लोग दूर-दूर से देखने आते हैं। बच्चे इसे देखकर तालियां बजाने लगते हैं। इतना ही नहीं बल्कि बॉम्बेल नामक इस घोड़े ने अपनी ऊंचाई के कारण गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी जगह बना ली है। बॉम्बेल घोड़ा पोलैंड का है।



smallest horse in the world,horse,

दुनिया के इस सबसे छोटे नर घोड़े की ऊंचाई कंधे से लेकर पैर तक केवल 56.7 सेमी यानी 1 फिट 10 इंच है। यह घोड़ा कासकडा के फॉर्म हाउस में रहता है, जहां उसके साथ कई बड़े घोड़े भी रहते हैं।

smallest horse in the world,horse,

घोड़े के मालिक, पैट्रिक और केटाजर्ना ने पहली बार इसे साल 2014 में देखा था। वह उसके बाद केवल दो महीने का था। पहले तो लगा कि उसके साथ कुछ हुआ है, लेकिन बाद में यह पता चला कि उसका कद नहीं बढ़ रहा था। तब यह मान लिया गया था कि यदि ऐसा है, तो उसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा।

smallest horse in the world,horse,

बॉम्बेल के मालिक ने कहा कि, घोड़ा छोटा है पर इसका दिल बड़ा है। यह हर सप्ताह अस्पताल जाता है और वहां पर बीमार बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करता है। उन्होंने बताया कि बॉम्बेल की वजह से उनकी परिवार की जिंदगी काफी बदल गई है क्योंकि वह इसके जरिए दूसरों की मदद कर पाते हैं।

बता दें अब तक के सबसे छोटे घोड़े का नाम थम्बेलिना था, जिसकी साल 2018 में मौत हो गई। इस घोड़े की लंबाई मात्र 44.5 सेंटीमीटर यानी एक फीट पांच इंच थी।

ये भी पढ़े…

वायरल हो रहा है इंसान जैसी दिखने वाली इस मकड़ी का वीडियो, देखते ही लोग हुए हैरान

ये हैं दुनिया के पांच ऐसे विचित्र जीव, जिन्हें देखते ही चौंक जाते हैं लोग

Related posts