ये हैं दुनिया का सबसे छोटा घोड़ा, देखने के लिए जुटती है भीड़

bombel horse

चैतन्य भारत न्यूज

आमतौर पर आपने आज तक चार से पांच फिट के घोड़े देखे होंगे लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं, एक ऐसे घोड़े के बारे में जो दुनिया का सबसे छोटा घोड़ा है। यह घोड़ा दिखने में बहुत ही सुंदर है इस घोड़े को देखने के लिए बहुत दूर-दूर से लोग आते हैं। आइए जानते हैं इस घोड़े के बारे में…।

bombel horse

कहां है दुनिया का सबसे घोड़ा?

बता दें, दुनिया का यह सबसे छोटा घोड़ा पोलैंड का है जिसने अपनी खासियत के चलते गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह बना ली है। इस छोटे से घोड़े का नाम बॉम्बेल रखा गया है जो दिखने में बहुत सुंदर है। जानकारी के लिए बता दें कि, इस सबसे छोटे घोड़े की लंबाई महज 56.7 सेंटीमीटर यानी एक फीट 10 इंच है, जो एक सामान्य ऊंचाई वाले गधे से भी कम है। यह छोटा सा घोड़ा कासकडा के फॉर्म हाउस में रहता है, इस जगह पर उसके साथ कई बड़े घोड़े भी रहते हैं।

bombel horse

घोड़े के मालिक पैट्रीक और केटरजाइना ने बताया कि, पहले घोड़ा जब दो महीना का था तो हमको लगा इसे कुछ हो गया जिसके बाद उसे डॉक्टर को दिखाया गया। लेकिन बाद में हमें पता चला कि, उसकी लंबाई नहीं बढ़ रही है और यह कोई बौनापन नहीं है, बल्कि वह जन्मजात ऐसा ही है और फिर उसका नाम दुनिया के सबसे छोटे घोड़े के रूप में शामिल हो गया। बता दें, बॉम्बेल के पहले दुनिया के सबसे छोटे घोड़े का नाम थम्बेलिना था, जिसकी साल 2018 में मौत हो गई। इस घोड़े की लंबाई मात्र 44.5 सेंटीमीटर यानी एक फीट पांच इंच थी।

ये भी पढ़े..

एक्सप्रेस ट्रेन से भी तेज दौड़ता है यह घोड़ा, करोड़ों में है कीमत

यहां पत्‍नी को पीठ पर लादकर दौड़े 150 पति, 300 साल पुरानी है परंपरा

 

Related posts