सैनेटाइजर कर रहा आपके मोबाइल फोन को खराब, वायरस से बचाने के लिए इस तरह करें साफ

चैतन्य भारत न्यूज

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। सभी देश हर थोड़ी देर में साबुन से हाथ धोने या फिर अल्कोहल युक्त सैनेटाइजर से अपने हाथ साफ करने की सलाह दे रहे हैं। कोरोना संक्रमण का भय लोगों के भीतर इस कदर है कि वे बाहर से आने वाले सभी समय और अपने मोबाइल को भी सैनेटाइजर से साफ कर रहे हैं। ऐसे में फ़ोन के खराब होने के मामलों में बढ़ोतरी होने लगी है।

ये दिक्कतें आ रही हैं

जो भी लोग हर थोड़ी देर में अपने मोबाइल फोन को भी सैनेटाइजर से साफ करते हैं उन्हें सैनेटाइजर से फोन को होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी नहीं है। दरअसल ऐसा करने से फोन की स्क्रीन के साथ-साथ हेडफोन जैक और स्पीकर भी खराब हे रहे हैं। मोबाइल विशेषज्ञ के मुताबिक़, कई लोग मोबाइल को इस तरह से सैनिटाइज कर रहे हैं कि हेडफोन जैक में सैनिटाइजर घुस जा रहा है। जिससे फोन में शॉर्ट सर्किट हो रहा है। इसके अलावा कई लोगोंं की डिस्प्ले और कैमरा लेंस भी सैनिटाइजर की वजह से खराब हो हुए हैं। सनिटीजेर के ज्यादा इस्तेमाल से मोबाइल का डिस्प्ले भी पीला पड़ने लगा है।

जानिए क्या हैं मोबाइल साफ करने के सही तरीके

  • आप मोबाइल साफ करने के लिए बाजार में उपलब्ध 70 फीसदी एल्कोहल वाले मेडिकल वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन वाइप्स के जरिए आप फोन के कोनों और बैक पैनल को सही तरह से साफ कर पाएंगे। साथ ही इससे बैक्टीरिया का खात्मा हो जाएगा।
  • आप सबसे पहले अपने फोन को बंद कीजिए। फिर रुई के एक फाहे को रबिंग एल्कोहल में डुबो लीजिए। इसके बाद आप इससे अपने फोन की स्क्रीन को एक सीध में साफ करें। लेकिन ध्यान रखें की रुई में थोड़ा ही रबिंग एल्कोहल लगा होना चाहिए।
  • मेडिकल स्टोर पर आपको एंटी बैक्टीरियल टिश्यू पेपर मिल जाएंगे, जिनसे आप अपने फोन को साफ कर सकते हैं।

Related posts