सोशल मीडिया से रहना है दूर तो अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगी राहत

social media

चैतन्य भारत न्यूज

इन दिनों हर उम्र के लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। वैसे तो यह लोगों को जोड़ने का एक अच्छा माध्यम है, लेकिन सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करना नुकसानदायक होता जा रहा है। इससे न सिर्फ समय की बर्बादी हो रही बल्कि रिश्तों में भी दूरियां आती जा रही। ऐसे में जरुरी है सोशल मीडिया से मुक्ति पाना। ज्यादातर लोगों को यह भी नहीं पता होता कि वे सोशल मीडिया पर अपना कितना ज्यादा समय खराब कर देते हैं। इससे प्रोडक्टिविटी के साथ-साथ मानसिक सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। यदि आप अपने जीवन में शांति चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया से दूर होना ही पड़ेगा। यह कोई आसान काम नहीं है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कुछ हद तक सोशल मीडिया से दूर हो सकते हैं।


टाइम लिमिट सेट करें

फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे और भी कई ऐप के लिए मोबाइल में टाइम ट्रैकिंग फंक्शन दिया होता है। इस फंक्शन के जरिए आप यह पता लगा सकते हैं कि आपने हर ऐप को रोज कितने समय तक काम में लिया। इससे आप तय कर सकेंगे कि आप हर ऐप को रोजाना कितना समय देना चाहते हैं। जब आप उसकी समय सीमा तक पहुंच जाएंगे तो आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

बिताए गए टाइम को ट्रैक करें

आप भी रोजाना सोशल मीडिया पर काफी समय व्यतीत कर देते होंगे। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि सोशल मीडिया पर गुजारा गया कितना समय ज्यादा की श्रेणी में आता है। इसके लिए आपको RescueTime ऐप मदद करेगी। इसके जरिए आप ट्रैक कर सकते हैं कि आपने सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कितना समय गुजारा। यह ऐप उन साइट्स को भी ब्लॉक कर सकती है जो आपके काम में सबसे ज्यादा व्यवधान डालती है।

ब्राउजर एक्सटेंशन लें काम में

लैपटॉप या फिर डेक्सटॉप पर सोशल मीडिया के इस्तेमाल को सीमित रखने के लिए आप ब्राउजर एक्सटेंशन ऐप काम में ले सकते हैं। इसके जरिए आप चुनिंदा साइट्स को ब्लॉक कर सकते हैं।

नियम बनाएं

जब आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना छोड़ने के बजाय इसे इस्तेमाल करने की एक समय सीमा तय कर लेते हैं तो इस बात की कोई ग्यारंटी नहीं होती है कि आप खुद के द्वारा तय किए गए नियमों को नहीं तोड़ेंगे। इसलिए आपको सोचना चाहिए कि आप सोशल मीडिया के साथ किस तरह का रिश्ता कायम रखना चाहते हैं।

नोटिफिकेशन डिसेबल

यदि आप सोशल मीडिया से दूर नहीं रह पा रहे हैं तो आप उसके नोटिफिकेशन डिसेबल कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्मार्टफोन की डिफॉल्ट नोटिफिकेशन सेटिंग में जाकर बदलाव करना होगा। इसके बाद आपको सोशल मीडिया से संबंधित कोई भी नोटिफिकेशन नहीं दिखेंगे।

ये भी पढ़े…

मोबाइल और लैपटॉप की नीली रोशनी आपके दिमाग को कर रही बूढ़ा, कोशिकाओं को हो रहा नुकसान

मोबाइल फोन की लत छुड़ाने के लिए GOOGLE ने लॉन्च किए ये 5 ऐप्स

सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- खतरनाक मोड़ पर सोशल मीडिया, सरकार को देना ही चाहिए दखल

फोन या सोशल मीडिया पर छेड़छाड़ और रेप की धमकी मिलने पर घबराएं नहीं बल्कि ऐसे सिखाएं सबक

यदि आप भी हुए हैं ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार, तो ऐसे कीजिए शिकायत 

 

 

Related posts