सोनभद्र: सोने की खदानों के पास है दुनिया के सबसे जहरीले सांपों का बसेरा, संकट मंडराना तय

snake and gold

चैतन्य भारत न्यूज

सोनभद्र. उत्तरप्रदेश के सोनभद्र जिले में पहाड़ियों पर सोने की खदान के पास दुनिया के सबसे ज्यादा जहरीले सांपों का बसेरा है। विंध्य पर्वत शृंखलाओं के बीच स्थित इन पहाड़ियों पर सबसे जहरीले सांपों की प्रजातियों में से तीन प्रजाति रसेल वाइपर, कोबरा व करैत का डेरा है।



कहा जाता है कि रसेल वाइपर, कोबरा व करैत सांप इतने ज्यादा जहरीले होते हैं कि किसी को काट ले तो उसे बचाना मुमकिन नहीं होता है। जानकारी के मुताबिक, सोनभद्र जिले के जुगल थाना क्षेत्र के सोन पहाड़ी के साथी दक्षिणांचल के दुद्धी तहसील के महोली विंढमगंज चोपन ब्लॉक में काफी संख्या में सांप मौजद हैं।

सोनभद्र के डीएफओ वाइल्ड लाइफ संजीव कुमार के मुताबिक, ‘जब वन विभाग से अनापत्ति (NOC) लेने की प्रक्रिया होगी, उस दौरान हम जांच के बाद बता पाएंगे कि इन इलाकों में कितने जहरीले सांपों का डेरा है।’ उन्होंने यह भी कहा कि, ‘इससे पहले यहां रसेल वाइपर, कोबरा और करैत प्रजाति के सांप मिल चुके है।’

गौरतलब है कि सोने की खदानों का पता चलने के बाद केंद्र सरकार ने खदानों को लीज पर देने की प्रक्रिया में तेजी ला दी है। सोनभद्र के चोपन ब्लॉक के सोन पहाड़ी में सोने के भंडार मिलने के बाद इसकी जियो टैगिंग कराकर ई टेंडरिंग की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है। ऐसे में इतने जहरीले सांपों की प्रजातियों के यहां बसेरे पर संकट मंडराना तय है।

ये भी पढ़े…

उप्र: सोनभद्र की पहाड़ियों में दबा मिला 3 हजार टन सोना, कीमत करीब 12 लाख करोड़, जल्द होगी नीलामी

छतरपुर हीरा खदान नीलामी : अडानी को पछाड़ बिड़ला ग्रुप ने मारी बाजी, 80 हजार करोड़ तक पहुंची थी बोली

Related posts