सौरव गांगुली ने संभाली BCCI के नए अध्यक्ष पद की कमान, तोड़ा 65 साल पुराना रिकॉर्ड

sourav ganguly

चैतन्य भारत न्यूज

मुंबई. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने आज से नई पारी की शुरुआत कर दी है। गांगुली ने बुधवार को मुंबई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अगले अध्यक्ष का पद संभाल लिया है। वे बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष हैं।



बुधवार को बोर्ड के मुंबई स्थित हेडक्वार्टर में जनरल बॉडी मीटिंग के दौरान आधिकारिक तौर पर गांगुली की नियुक्ति की घोषणा की गई। गांगुली निर्विरोध चुने गए हैं और जुलाई 2020 तक इस पद पर बने रहेंगे। गांगुली के अलावा गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय ने सचिव और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल ने कोषाध्यक्ष का पद संभाला। साथ ही उत्तराखंड के महिम वर्मा उपाध्यक्ष और केरल के जयेश जॉर्ज संयुक्त सचिव बन गए हैं।


47 वर्षीय गांगुली ने बीसीसीआई के अध्यक्ष पद की कमान संभालते ही 65 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। दरअसल, गांगुली 65 साल बाद ऐसे पहले टेस्ट खिलाड़ी हैं, जो बीसीसीआई के अध्यक्ष बने हैं। उनसे पहले टेस्ट क्रिकेटर महाराजा कुमार विजयनगरम बीसीसीआई के अध्यक्ष बने थे, जिन्होंने 1954 से 1956 तक इस पद की कमान संभाली थी।


इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (CoA) का 33 महीने से चला आ रहा शासन भी खत्म हो गया। बता दें बीसीसीआई के संचालन के लिए चीफ जस्टिस आरएम लोढ़ा की सिफारिशों पर सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में सीओए का गठन किया था। जिसके बाद जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस एल नागेश्वर राव की बेंच ने मंगलवार को सीओए को भंग करने का आदेश दिया था।

ये भी पढ़े…

BCCI अध्यक्ष के रूप में गांगुली के नाम पर पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर का बड़ा बयान

स्पॉट फिक्सिंग मामले में दोषी पाया गया दक्षिण अफ्रीका का ये क्रिकेटर, हुई 5 साल की जेल

बीसीसीआई ने द्रविड़ को भेजा नोटिस, कहा- नौकरी से छुट्टी लेने का मतलब यह नहीं है कि आपके पास पोस्‍ट नहीं है

Related posts