स्पॉट फिक्सिंग मामले में दोषी पाया गया दक्षिण अफ्रीका का ये क्रिकेटर, हुई 5 साल की जेल

gulam bodi

चैतन्य भारत न्यूज

जोहानसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी गुलाम बोदी को स्पॉट फिक्सिंग के मामले में दोषी पाया गया है। इसके लिए कोर्ट ने उन्हें 5 साल की सजा भी सुनाई है। शुक्रवार को प्रिटोरिया के कमर्शियल क्राइम कोर्ट ने उन्हें यह सजा सुनाई है। बता दें बोदी आईपीएल में भी खेल चुके हैं।



साल 2015 में बोदी ने घरेलू क्रिकेट मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग की थी, जिसके लिए वो पिछले साल नवंबर में दोषी पाए गए थे। इसके बाद के सालों में हुई जांच के दौरान उन्हें दोषी पाया गया और अब उन्हें सजा सुनाई गई। सूत्रों के मुताबिक, बोदी साउथ अफ्रीका के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन पर 2004 के भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम रोकथाम के तहत मुकदमा चला। ये अधिनियम साउथ अफ्रीका में पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए के मैच फिक्सिंग में फंसने के बाद लाया गया था।

जानकारी के मुताबिक, इस अपराध के लिए बोदी को 15 साल तक की सजा हो सकती थी, लेकिन उन्होंने कोर्ट में दया याचिका दायर की थी। इसके बाद कोर्ट ने उन पर दया दिखाते हुए उन्हें 5 साल की सजा सुनाई। बोदी को सजा देने में इतना समय इसलिए लगा क्योंकि उनके वकीन ने पैसों की कमी की वजह से उनका केस लड़ने के इनकार कर दिया था। बता दें गुलाम बोदी भारतीय मूल के हैं, लेकिन उनका परिवार दक्षिण अफ्रीका में बस गया था।

बोदी दक्षिण अफ्रीका के लिए अंडर 19 विश्व कप भी खेल चुके हैं। उन्होंने दो वनडे और एक टी20 मैच खेला है। बोदी ने अपने करियर में 108 फर्स्ट क्लास मैच में 5001 रन बनाए और 61 विकेट भी लिए। वह बाएं हाथ के स्पिनर हैं। लिस्ट ए क्रिकेट में बोदी ने 144 मैच में 33 की औसत से 4105 रन बना चुके हैं।

ये भी पढ़े…

सरफराज अहमद को झटका, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने छीनी कप्तानी, इन खिलाड़ियों को बनाया नया कप्तान

BCCI अध्यक्ष के रूप में गांगुली के नाम पर पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर का बड़ा बयान

कोहली, बुमराह और रोहित दुनिया के सबसे बेस्ट क्रिकेटर्स, यहां देखिए ICC की पूरी रैंकिंग लिस्ट

Related posts