12 साल के इस बच्चे ने शेयर बाजार में मचाया धमाल, कई दिग्गजों पर भारी पड़ा, सालभर में ही कमाया 43 फीसदी मुनाफा

चैतन्य भारत न्यूज

पैसे कमाना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन एक बच्चे ने इस बात को गलत साबित कर दिया है। जिस बच्चे के बारे में हम आपको बता रहे हैं उसकी कहानी जानकर हर कोई हैरान रह जाएगा। ये बच्चा छोटी उम्र में लाखों की कमाई करता है। वो अपने दिमाग से शेयर मार्केट में अच्छा मुनाफा कमाता है। उसके आगे शेयर बाजार के बड़े-बड़े दिग्गज पानी भरते नजर आते हैं।

एक साल में 43 फीसदी मुनाफा

दरअसल, एक 12 साल के बच्चे ने पिछले साल अपनी मां से जिद्द कर रिटेल ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाया। इतना ही नहीं बल्कि इस बच्चे ने 16 लाख रुपए शेयर मार्केट में इंवेस्ट करने के लिए अपने माता-पिता को राजी भी कर लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बच्चे ने एक साल में ही करीब 43 फीसदी मुनाफा हासिल कर लिया है

स्कूली किताबों के साथ शेयर मार्केट को भी समझा

इस 12 साल के बच्चे का नाम क्वन जून है जो दक्षिण कोरिया का रहने वाला है। स्कूली किताबों के साथ शेयर मार्केट और ज्यादा रिटर्न जैसे विषयों की किताबों में दिलचस्पी भी जून के काम आई। वहीं इंटरनेट से मिली जानकारी को टूल बनाते हुए जून ने शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव समझे आखिरकार मेहनत रंग लाई और उसने साल भर के भीतर करीब 43 फीसदी मुनाफा हासिल कर लिया है।

मां ने किया प्रेरित

जून ने बताया कि वो बड़ा होकर वॉरेन बफे की जगह लेना चाहता है। बता दें अमेरिका (US) के वॉरेन बफे की गिनती दुनिया के टॉप 10 रईसों में होती है और वो भी शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए मशहूर हैं। क्वन जून की सफलता में उनकी मां का भी योगदान है क्योंकि उन्होंने अपने बेटे को बाकी बच्चों की तरह ट्यूशन भेजने की जगह अपने दिलचस्पी वाली चीजों पर ध्यान लगाने के लिए प्रेरित किया। जिसका असर ये हुआ कि जून अब एक कामयाब निवेशक बन गया है।

दक्षिण कोरिया के टीनेजर इस काम में आगे

हालांकि, दक्षिण कोरिया में क्वन जून ही इतनी कम उम्र में ट्रेडिंग करने वाला अकेला बच्चा नहीं है। बल्कि उनके देश में कम उम्र के और भी कई ऐसे लोग कोरोना महामारी के दौर में शेयर बाजार के बड़े जानकार बन कर उभरे। जून जैसे टीनेजर और यूथ इस देश के शेयर बाजार में पैसा लगाने के साथ अच्छी खासी रकम भी कमा रहे हैं।

Related posts