खुशखबरी: देश में अगले हफ्ते से मिलेगी Sputnik V वैक्सीन, कल भारत पहुंचेगी दूसरी खेप

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारत में कोरोना कहर के बीच एक बड़ी खुशखबरी आई है। देश में अगले हफ्ते से रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक बाजार में उपलब्ध होगी। इसकी बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी।

5 महीने में उपलब्ध होगी 2 बिलियन डोज

दरअसल, कई राज्यों की तरफ से कोविड वैक्सीन की किल्लत की शिकायतें की जा रही हैं। इस बीच यह खबर आई कि रूसी वैक्सीन स्पुतनिक की दूसरी खेप शुक्रवार को भारत पहुंच जाएगी। बता दें कि इससे पहले एक मई को स्पुतनिक की पहली खेप भारत पहुंची थी। 2 बिलियन डोज भारत में अगले पांच महीनों में उपलब्ध होगी। देसी और विदेशी वैक्सीन दोनों भारत में लगने लगेगी। स्पुतनिक अक्टूबर तक भारत में उत्पादित होकर मिलने लगेगी।

जुलाई से भारत में होगा उत्पादन

नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने आज कहा कि अगले हफ्ते से लोगों को स्पूतनिक का टीका लगाया जा सकता है। इस वैक्सीन का जुलाई से भारत में उत्पादन होगा। उन्होंने कहा, ‘स्पूतनिक वैक्सीन भारत में पहुंच गई है। मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते से यह बाजार में उपलब्ध रहेगी। हम यह भी आशा करते हैं कि रूस से आई वैक्सीन की सीमित मात्रा में बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी।’

कई विदेशी वैक्सीन आएंगी भारत

नीति आयोग मेंबर डॉ. वी. के. पॉल ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए लगातार हर स्तर पर काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि अगस्त से दिसंबर तक की वैक्सीन की उपलब्धता देखें तो कुल 216 करोड़ वैक्सीन डोज उपलब्ध होने की उम्मीद है। इसमें 55 करोड़ डोज कोवैक्सीन, 75 करोड़ कोविशील्ड, 30 करोड़ बायो ई सब यूनिट वैक्सीन, 5 करोड़ जायडस कैंडिला डीएनए, 20 करोड़ नोवावैक्सीन, 10 करोड़ भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन, 6 करोड़ जिनोवा और 15 करोड़ डोज स्पुतनिक की उपलब्ध होगी। इसके अलावा दूसरी विदेशी वैक्सीन भी आ सकती है।

Related posts