अगर नहीं म‍िल रही है नौकरी, तो मुद्रा योजना का फायदा उठाकर शुरू करें खुद का ब‍िजनेस

pradhanmantri mudra yojna

चैतन्य भारत न्यूज

हमारे देश में कई ऐसे युवा हैं जिन्होंने 10वींं या 12वीं तक शिक्षा ग्रहण की है और नौकरी की तलाश में हैं। लेकिन कम शिक्षा के कारण उन्हें नौकरी मिलने में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही युवाओं के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) रोजगार का सबसे अच्छा माध्यम है। इसके जरिए आप स्वयं का व्यापार शुरू करने के साथ ही दूसरों को भी रोजगार के अवसर दे पाएंगे।

अब तक इस योजना से लगभग 19 करोड़ लोग लाभांवित हो चुके हैं। यह योजना साल 2015 अप्रैल में शुरू हुई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को आसानी से लोन उपलब्ध कराने के बाद उन्हें उद्यमी बनाकर बड़ी संख्या में रोजगार के मौके उपलब्ध कराना है। यदि कोई भी व्यक्ति अपना रोजगार शुरू करना चाहता है तो वह इस योजना के जरिए लोन ले सकता है। साथ ही कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए भी पैसों की जरुरत पड़ने पर आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपए तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना में तीन तरह के लोन मिलते हैं-

  • पहला है शिशु लोन जिसके तहत 50,000 रुपए तक के लोन दिए जाते हैं।
  • दूसरा होता है किशोर लोन जिसके तहत 50,000 से 5 लाख रुपए तक के लोन दिए जाते हैं।
  • तीसरा है तरुण लोन जिसके तहत 5 लाख से 10 लाख रुपए तक के लोन दिए जाते हैं।

किस तरह से प्राप्त कर सकते हैं मुद्रा लोन

मुद्रा लोन लेने के लिए आपको किसी सरकारी या फिर प्राइवेट बैंक की शाखा में आवेदन करना होगा। अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने घर के मालिकाना हक या किराए के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार और पैन नंबर सहित कई और भी डाॅक्यूमेंट देने होंगे। इसके बाद ही बैंक मैनेजर आपका वेरिफिकेशन करके लोन मंजूर करेगा। बता दें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। अलग-अलग बैंकों में मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर है।

बैंक की किन शाखाओं से मिलेगा लोन?

यह लोन देश के सभी सरकारी बैंकों में आसानी से मिलेगा। इसके अलावा प्राइवेट बैंक में एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, सिटी यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, इंडसइंड बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्य बैंक, कोटक महिंद्रा, नैनीताल बैंक, साउथ इंडियन बैंक और यस बैंक व आईडीएफसी बैंक शामिल हैं। आप चाहे तो रूरल बैंक, कोऑपरेटिव बैंक, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और माइक्रो फाइनेंस कंपनियों से भी मुद्रा लोन ले सकते हैं।

Related posts