वैज्ञानिकों ने खोजी मधुमक्खी की अनोखी प्रजाति, कलात्मक दिमाग लगाकर बनाती हैं 3डी छत्ता

चैतन्य भारत न्यूज

शोधकर्ताओं ने मधुमक्खी की एक ऐसी प्रजाति खोज निकाली है, जिसका छत्ता क्रिस्टल और फूल की तरह दिखता है। जी हां… टेट्रागोन्युला मधुमक्खियों का छत्ता 3डी तस्वीर जैसा दिखता है। यह मधुमक्खी मैथमेटिकल ब्लूप्रिंट को फॉलो करती हैं। यह खास तरह का पैटर्न होता है जो आकार में गोल होता है। छत्ता बनते-बनते एक घुमावदार आकार में तैयार हो जाता है। यह रिसर्च ब्रिटेन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और स्पेन की ग्रेनाडा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मिलकर की है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, टेट्रागोन्युला मधुमक्खियों का छत्ता 3डी तस्वीर जैसा दिखता है। यह मधुमक्खी मैथमेटिकल ब्लूप्रिंट को फॉलो करती हैं। यह खास तरह का पैटर्न होता है जो आकार में गोल होता है। छत्ता बनते-बनते एक घुमावदार आकार में तैयार हो जाता है। यह रिसर्च ब्रिटेन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और स्पेन की ग्रेनाडा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मिलकर की है।

बिना डंक वाली मधुमक्खी तैयार करती हैं ऐसा छत्ता

शोधकर्ताओं के मुताबिक, ऐसा घुमावदार छत्ता स्टिंग लेस यानी बिना डंक मधुमक्खियां तैयार करती हैं। टेट्रागोन्युला मधुमक्खी अपना छत्ता चार तरह के आकार में बनाती है। पहला घुमावदार, दूसरा बुल्स-आई के आकार का और तीसरा डबल स्पाइरल यानी दोहरा घुमावदार होता है। वहीं, छत्ते का चौथा आकार सीढ़ीदार खेत जैसा दिखता है।

श्रमिक मधुमक्खियां बनाती हैं बालकनी जैसी संरचना

शोधकर्ताओं के मुताबिक, श्रमिक मधुमक्खियां छत्तों के किनारों पर बालकनी (टैरेस) जैसा आकार बनाती हैं। यहां के हर एक गड्ढे में मधुमक्खी का एक अंडा रखा जाता है। ऐसा करने के बाद उसे बंद कर दिया जाता है ताकि इसके ऊपर एक और बालकनी जैसी संरचना तैयार की जा सके।

मल्टीस्टोरी कार पार्किंग जैसा दिखता है छत्ता

शोधकर्ताओं के मुताबिक, ये मधुमक्खियां ऐसा छत्ता तैयार करती हैं जो दिखने में मल्टी-स्टोरी कार पार्किंग जैसा दिखता है। ये इसे तैयार करते समय खास तरह का गणितीय फॉर्मूले का पालन करती हैं। जो हर बार वैसा ही बनता है, जैसा वह चाहती हैं।

Related posts