इतिहास में पहली बार इतनी नजदीक से ली गई सूर्य की तस्वीरें, दिखीं अनगिनत आग की लपटें

चैतन्य भारत न्यूज

केप केनवेरल. हमेशा से ही सूर्य रहस्य और आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। सूर्य के बेहद ज्यादा तापमान और पृथ्वी से दूरी की वजह से भले ही इंसान अब तक सूर्य तक नहीं पहुंच सका हो लेकिन नासा के ऑर्बिटर की मदद से सूर्य की सबसे नजदीकी तस्वीर सामने आई है। तस्वीर में हर जगह पर अनगिनत आग जलती दिख रही हैं।


नासा ने यह ऑर्बिटर फरवरी में लॉन्च किया था। नासा ने दावा किया है कि ये तस्वीरें अब तक की सूरज के सबसे नजदीक की तस्वीरें हैं। ऑर्बिटर ने जब तस्वीरें लीं तो उस समय यह सूर्य से लगभग 7 करोड़ 70 लाख किलोमीटर की दूरी पर यानी कि धरती और सूरज के बीच लगभग आधे रास्ते में था। सामने आई तस्वीर में छोटे-छोटे आग के गोले दिखाई पड़ रहे हैं। इन छोटे-छोटे आग के गोलों को कैंपफायर कहते हैं।

नासा का पार्कर सोलर प्रोब सौर ऑर्बिटर की तुलना में सूरज के बहुत करीब उड़ रहा है। इस वजह से सोलर ऑर्बिटर की नई तस्वीरों में पीले और गहरे धुएं के रंग की लहरों को दिखाया गया है।

सूर्य की इतनी नजदीक और इतने छोटे पैमाने पर खींची गईं ये तस्वीरें काफी कीमती हैं। सूरज की इन तस्वीरों को कैप्चर करने वाले उपकरण के प्रमुख वैज्ञानिक और बेल्जियम के रॉयल ऑब्जर्वेटरी के डेविड बर्गमान्स ने कहा यह संभव नहीं है कि हमें इतनी अच्छी तस्वीरें मिली हैं।

Related posts