सूरत की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ पास की भारत की सभी बड़ी प्रवेश परीक्षाएं

entrance exam,stuti khandwala,surat,gujrat

चैतन्य भारत न्यूज

गुजरात की एक लड़की ने प्रतियोगी परीक्षाओं में ऐसी सफलता हासिल की जिसके बारे में जानकर हर कोई दंग रह गया। प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिए खूब मेहनत करनी पड़ती है लेकिन इस लड़की ने नीट, जेआईपीएमईआर, एम्स और जेईई जैसी कई मुश्किल परीक्षा एक ही प्रयास में पास कर ली।

हम बात कर रहे हैं सूरत की रहने वाली स्तुति खंडवाला के बारे में जिन्‍होंने एक साथ यह सभी परीक्षा पास करके सभी को हैरत में डाल दिया। खास बात यह है कि स्तुति इन परीक्षाओं में न सिर्फ पास हुईं बल्कि उन्होंने बेहतरीन रैंक भी हासिल की है। साथ ही उन्हें अमेरिका में प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) से 90 फीसदी स्‍कॉलरशिप का भी ऑफर मिला है। बता दें, स्तुति ने नीट 2019 प्रवेश परीक्षा में 71वीं रैंक और एम्स एमबीबीएस 2019 प्रवेश परीक्षा में पूरे भारत में 10वीं रैंक हासिल की है।

इसके अलावा स्तुति का नाम जेईई मेन और जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा की मेरिट लिस्ट में शामिल है। उन्होंने जेआईपीएमईआर एमबीबीएस 2019 में ऑल इंडिया में 27वीं रैंक हासिल की। वहीं जेईई मेन 2019 में उन्होंने 1086 रैंक हासिल की। स्तुति के मुताबिक, वह आने वाले साल में 4 वर्षीय अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए एमआईटी में एडमिशन लेंगी।

स्तुति ने इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया है। स्तुति के पिता पैथॉलजिस्ट हैं जबकि मां दांतों की डॉक्टर हैं। स्तुति ने कहा कि, एमआईटी से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद वह रिसर्च की फिल्ड में जाना चाहती हैं। स्तुति ने राजस्थान के कोटा में एलन करियर इंस्टीट्यूट से कोचिंग ली है। स्तुति ने कक्षा 12वीं में सीबीएसई बोर्ड में 98.8 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

ऐसे पढाई करती हैं स्तुति

स्तुति ने अपनी पढ़ाई के बारे में बताया कि वह प्रवेश परीक्षा की तैयारी एनसीइआरटी की किताबों से करती हैं। वह दिन में 12 से 13 घंटे पढ़ाई करती हैं। जब भी वह बोर होती हैं तो खुद को रिफ्रेश करने के लिए टॉम एंड जेरी और कुकिंग वीडियो यूट्यूब पर देखा करती हैं। उन्होंने और भी छात्रों को सलाह देते हुए कहा कि, जीवन में आने वाले किसी भी मौके को गंवाना नहीं चाहिए, आप जो चाहे वो हासिल कर सकते हैं। बता दें स्तुति की उम्र 18 वर्ष है।

 

Related posts