सूडान : गैस अनलोड करते वक्त फैक्ट्री में हुआ विस्फोट, 18 भारतीयों समेत 23 लोगों की मौत, 130 से ज्यादा घायल

चैतन्य भारत न्यूज

खार्तूम. अफ्रीकी देश सूडान की राजधानी खार्तूम में चीनी मिट्टी की एक फैक्ट्री में विस्फोट हो गया। इस हादसे में करीब 23 लोगों की मौत हो गई, जबकि 130 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मृतकों में 18 भारतीय भी शामिल हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस घटना की पुष्टि की है। धमाका इतना शक्तिशाली था कि इससे पास के कंपाउंड में खड़ी कारों में भी आग लग गई।


34 भारतीय नागरिक सही सलामत

जानकारी के मुताबिक, विस्फोट मंगलवार शाम खार्तूम के बाहरी इलाके में हुआ। सूत्रों के मुताबिक, सलोमी फैक्ट्री में विस्फोट उस समय हुआ, जब वहां एक ईंधन का टैंकर गैस अनलोड कर रहा था। फैक्ट्री में विस्फोटक सामान असुरक्षित ढंग से रखा गया था, जिस वजह से तेजी से आग फैली। जांच में पता चला कि फैक्ट्री में सुरक्षा उपकरण भी नहीं थे। शव इतनी बुरी तरह जल गए हैं कि उनकी पहचान नहीं हो पा रही है। भारतीय दूतावास ने बताया कि, ‘फैक्ट्री में 50 से अधिक भारतीय श्रमिक काम करते हैं। कुछ लापता नागरिक भी मृतकों की सूची में शामिल हो सकते हैं। 7 भारतीय अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से 4 की स्थिति गंभीर है। जबकि 34 भारतीय नागरिक सही सलामत हैं।’

मृतकों की संख्या में हो सकता है इजाफा

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है क्योंकि कुछ घायलों की स्थिति काफी गंभीर है। अभी तक 23 लोगों की मौत की पुष्टि प्रशासन ने कर दी है। पास की फैक्ट्रियों में काम करने वाले कर्मियों को वहां से खाली करा लिया गया। उद्योग और व्यापार मंत्री मदनी अब्बास और खारतौम के गवर्नर मोहम्मद अब्देल-रहमीन और अन्य अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया। सरकार ने अपने बयान में कहा कि, भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए इस मामले की जांच शुरू कर दी गई है। साथ ही सरकार ने घायलों के इलाज के लिए नागरिकों से अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान करने की अपील है।

ये भी पढ़े…

पंजाब की पटाखा फैक्ट्री में हुआ धमाका, 23 लोगों की मौत, 15 घायल

भोपाल गैस त्रासदी के लाखों पीड़ितों के हित के लिए लड़ने वाले अब्दुल जब्बार ने दुनिया को कहा अलविदा

धुले में केमिकल फैक्‍ट्री में हुआ बड़ा धमाका, 20 लोगों की मौत, 30 गंभीर रूप से घायल

 

 

Related posts