जन्मदिन विशेष: 4 साल की उम्र में मंदिरों में गाना गाया करतीं थीं सुनिधि, 16 की उम्र में मिली बॉलीवुड में एंट्री

चैतन्य भारत न्यूज 

बॉलीवुड सिंगर सुनिधि चौहान आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। सुनिधि आज के दौर की बहुत ही सफल पार्श्व गायिका हैं। उनका आज 38वां जन्मदिन है। फिल्मों में 11 साल की उम्र से ही गाना शुरू करने वालीं सुनिधि का जन्म 1983 में नई दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपने दम पर इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया है। जन्मदिन के इस खास मौके पर जानते हैं सुनिधि से जुड़ी कुछ रोचक बातें।

सुनिधि के पिता एक छोटे से गुजराती कलाकार हैं। सुनिधि के पिता ने ही उन्हें संगीत सिखने के लिए प्रेरित किया। छोटी उम्र में ही सुनिधि स्टेज शोज और प्रतियोगिता में हिस्सा लिया करती थीं । सुनिधि ने एक इंटरव्यू में बताया था कि सबसे पहले उन्होंने एक जागरण में गाया था। माता के जगराते में दो गाने गाए थे। वहीं से लोगों को लगने लगा कि मुझे दूसरी जगहों पर भी गाना चाहिए। सुनिधि ने अपने करियर की शुरुआत महज चार वर्ष की उम्र में कर दी थी। सुनिधि ने कई सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शोज में हिस्सा लिया। लेकिन नन्ही सुनिधि की जिंदगी तब बदली जब टीवी एंकर तब्बसुम ने उनकी गायिकी को देखा, और सुनिधि के माता-पिता को को मुंबई आने के लिए कहा। इसके बाद सुनिधि ने मुंबई आकर दूरदर्शन के सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शो ‘मेरी आवाज सुनों’ में हिस्सा लिया। सुनिधि ने इस शो को जीतकर लता मंगेशकर ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया था।

महज 16 साल की उम्र में ही सुनिधि को बॉलीवुड में ब्रेक मिल गया। उन्हें रामगोपाल वर्मा की फिल्म ‘मस्त’ में ‘रुकी रुकी सी जिंदगी’ गाने का ऑफर मिला। जो समय का सुपरहिट गाना साबित हुआ था। इस गाने के सुनिधि 14 नॉमिनेशन मिले थे, जिनमे से सुनिधि को 2 फिल्मफेयर अवार्ड 1 जी सिने अवार्ड और दो स्टार स्क्रीन अवार्ड मिले। इसके साथ ही सुनिधि को नई संगीत प्रतिभा खोज के तहत आर.डी अवार्ड से भी नवाजा गया।

सुनिधि का करियर तो बहुत अच्छा चला लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ में बहुत उतार-चढ़ाव आए । सुनिधि ने सिर्फ 18 साल की उम्र में ही अपने से 14 साल बड़े डायरेक्टर बॉबी खान से शादी कर ली थी। सुनिधि ने बॉबी से शादी की और उनके साथ रहने लगीं। लेकिन एक साल के अंदर ही दोनों का तलाक हो गया। तलाक के 9 साल बाद उन्होंने म्यूजिक कंपोजर हितेश सोनिक से दूसरी शादी की। हितेश सुनिधि के बचपन के दोस्त थे। वह सुनिधि से 14 साल बड़े हैं। 1 जनवरी 2018 को सुनिधि ने बेटे तेघ को जन्म दिया है।

सुनिधि ने अब तक के सफर में तकरीबन 3000 से अधिक गाने गए चुकी हैं। इस दौरान सुनिधि ने टेलेविजन के सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शोज़ को भी जज किया। जिसमे इंडियन आइडॉल 5, इंडियन आइडॉल 6 में वह बतौर जज नजर आई थीं।

Related posts