सुप्रीम कोर्ट ने मायावती को दिया बड़ा झटका, जारी रहेगा 48 घंटे का बैन

mayavati, ban on mayavati,

चैतन्य भारत न्यूज

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए प्रचार-प्रसार में जुटीं बीएसपी सुप्रीमों मायावती पर सोमवार को चुनाव आयोग ने 48 घंटे का बैन लगा दिया था जिसके बाद आज मायावती को सुप्रीम कोर्ट से भी बड़ा झटका लगा है। चुनाव आयोग द्वारा बैन लगने के बाद मायावती ने बैन हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट इसे खारिज कर दिया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वकील दुष्यंत दवे ने कहा कि, ‘चुनाव आयोग ने बिना मायावती को अपना पक्ष रखने का मौका दिए एकतरफा कार्रवाई करते हुए उनके चुनाव प्रचार पर 48 घंटे की रोक लगा दी है। इस आदेश को रद्द किया जाना चाहिए।’ इस पर कोर्ट ने जवाब दिया कि, ‘हमे नहीं लगता कि इसमे कोई आदेश दिया जाना चाहिए।’ यह कहते हुए कोर्ट ने मायावती की मांग को खारिज कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, ‘हम कह सकते है कि चुनाव आयोग ने अपनी शक्तियों का इस्तेमाल किया और उन्होंने आचार संहिता​ तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की।’ कोर्ट ने मायवती को ये भी कहा कि, ‘आप याचिका दाखिल करें फिर हम देखेंगे​।’

गौरतलब है कि मायावती ने मंगलवार को अपनी रैली की इजाजत मांगी थी जिससे सुप्रीम कोर्ट ने इंकार कर दिया है। बता दें पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में नेता जाति और धर्म के नाम पर विवादित भाषण दें रहे हैं। उत्तर प्रदेश के देवबंद में चुनावी सभा को संबोधित करने के दौरान मायावती ने मुस्लिम समुदाय के लोगों से वोट अपील की थी। मायावती ने कहा था कि, ‘मुस्लिम समुदाय के लोग अपना वोट बंटने ना दें और सिर्फ महागठबंधन के लिए वोट दें।’ उन्होंने धर्म के नाम पर वोट अपील की थी जो कि नियम का उल्लंघन है और इसलिए आयोग ने मायावती पर बैन लगा दिया। ना सिर्फ मायावती बल्कि आयोग ने सीएम योगी आदित्यनाथ, आजम खान और मेनका गांधी पर भी प्रतिबंध लगाया है।

ये भी पढ़े…

चुनाव आयोग ने सीएम योगी और मायावती को दिया बड़ा झटका, प्रचार पर लगाया बैन

योगी-मायावती के बाद चुनाव आयोग ने आजम खान और मेनका गांधी पर भी लगाया प्रतिबंध

Related posts