सूर्यग्रहण 2019 : इन राशियों के लिए बुरा साबित होगा साल का दूसरा सूर्यग्रहण, जानिए इससे बचने के उपाय

surya grahan 2019,solar eclipse 2019,surya

चैतन्य भारत न्यूज

साल 2019 का दूसरा सूर्यग्रहण 2 जुलाई को पड़ रहा है। यह पूर्ण सूर्यग्रहण होगा लेकिन ये भारत में नही दिखाई देगा। इस ग्रहण को ब्राजील, अर्जेंटीना, चिली, कोलम्बिया, पेरू के अलावा प्रशान्त महासागर के क्षेत्र में भी देखा जा सकेगा। शास्त्रों के मुताबिक, इस सूर्यग्रहण का राशियों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। जिन जातकों की कुंडली में ग्रहण दोष है, उन पर इसका असर विशेष रूप से दिखेगा। सूर्यग्रहण का असर राशियों पर 15 दिन तक रहता है। आइए जानते हैं कौन-सी राशि पर पड़ने वाला सूर्यग्रहण का असर।

मेष- इस साल का सूर्यग्रहण आपके तीसरे स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में तीसरा स्थान भाई-बहनों से संबंध रखता है। मतलब भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते पर यह ग्रहण लगेगा। आपके रिश्तों में खटास आ सकती है। इस दोष बचने के लिए आपको धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग देना चाहिए।

वृषभ- आपको यह सूर्यग्रहण दूसरे स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में दूसरा स्थान धन से संबंध रखता है। मतलब आपके धन पर, आपकी आर्थिक स्थिति पर यह ग्रहण लगेगा। आपको आर्थिक परेशानी आ सकती है। इस प्रभाव से बचने के लिए आपको नारियल का तेल या फिर बादाम धार्मिक स्थल पर दान करना चाहिए।

मिथुन- इस साल का सूर्यग्रहण आपके पहले स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में पहला स्थान स्वयं का स्थान होता है मतलब यह ग्रहण आपके शरीर पर लगेगा। इस दिन आपके अन्दर ऊर्जा की कमी रहेगी। इस ग्रहण से बचने के लिए आज आपको सूर्य देवता को जल चढ़ाना चाहिए।

कर्क- यह सूर्यग्रहण आपके बारहवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में बारहवें स्थान का संबंध शैय्या सुख से है। मतलब आपके खर्चों पर ग्रहण लगेगा। आपके खर्चे अधिक हो सकते हैं सुख पाने में मुश्किलें आएंगी। इस ग्रहण से बचने के लिए आपको घर की खिड़की, दरवाज़े खुले रखने चाहिए

सिंह- यह सूर्य ग्रहण आपकी राशि के 11वें स्थान पर आ रहा है। आपको अपनी किसी इच्छा की पूर्ति करने में परेशानी आ सकती है। इससे बचने के लिए रात को सोते समय अपने सिरहाने पर 5 मूली या 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन उन्हें किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर दान दे आएं।

कन्या- यह सूर्यग्रहण आपके दसवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में दसवें स्थान का संबंध आपके करियर और आपके पिता के करियर की सफलता से संबंध रखता है। इस ग्रहण से आप अपने फैसले नही ले पाएंगे। इस ग्रहण से बचने के लिए सफेद या शरबती रंग की टोपी या पगड़ी सिर पर पहनें।

तुला- सूर्यग्रहण आपके नवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में नवां स्थान भाग्य से संबंध रखता है। मतलब आपकी किस्मत पर ग्रहण लगने वाला है। इस ग्रहण को मिटाने के लिए आज के दिन आपको मन्दिर में गुड़ का दान करना चाहिए।

वृश्चिक- यह सूर्यग्रहण आपके आठवें स्थान पर लगेगा। मतलब सूर्यग्रहण आपकी आयु पर लगेगा। आपके स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। इस ग्रहण से बचने के लिए आपको बड़े भाई की सेवा करनी चाहिए।

धनु- सूर्यग्रहण आपके सातवें स्थान पर लगेगा जिसका संबंध जीवनसाथी से होता है। आज के दिन आपकी अनबन जीवनसाथी से हो सकती है। इस ग्रहण से बचने के लिए आपको आज के दिन भोजन करने से पहले एक रोटी के टुकड़े की अग्नि में आहुति देनी चाहिए।

मकर- सूर्य ग्रहण आपकी राशि के छठवें स्थान पर आ रहा है। करियर में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। थकान महसूस करेंगे। धन का अपव्यय होगा। इससे बचने के लिए आपको आज के दिन कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए।

कुंभ- सूर्य ग्रहण आपकी राशि के पांचवें स्थान पर आ रहा है। जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है। इस समय आपको अपने काम पर विशेष ध्यान देना होगा। ग्रहण से बचने के लिए आपको आज के दिन पक्षियों को दाना डालना चाहिए।

मीन- इस साल का सूर्यग्रहण आपके चौथे स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में चौथे स्थान का संबंध माता, भूमि-भवन और वाहन से है। कानूनी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए आज के दिन आपको किसी जरूरतमंद को भोजन कराना चाहिए।

ये भी पढ़े…

2 जुलाई को है साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में सूतक का समय

साप्ताहिक राशिफल : इन 4 राशियों का बुरा बीतने वाला है यह सप्ताह, धन हानि और तनाव में गुजरेगा समय

गुप्‍त नवरात्रि, देवशयनी एकादशी से लेकर गुरु पूर्णिमा तक, जुलाई में आने वाले हैं ये महत्वपूर्ण तीज-त्योहार

Related posts