2 जुलाई को है साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में सूतक का समय

solar eclipse 2019,surya grahan 2019

चैतन्य भारत न्यूज

2 और 3 जुलाई की मध्यरात्रि में साल 2019 का दूसरा सूर्य ग्रहण लगने वाला है। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। इस दौरान सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आएगा, जिसके चलते सूर्य पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाएगा। हालांकि, यह सूर्य ग्रहण कुछ ही जगहों पर दिखाई देगा।

कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण

भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण आधी रात में होगा इसलिए भारत में इसका कोई असर देखने को नहीं मिलेगा। इस ग्रहण को ब्राजील, अर्जेंटीना, चिली, कोलम्बिया, पेरू के अलावा प्रशान्त महासागर के क्षेत्र में देखा जा सकेगा। भारत के अलावा पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल जैसे एशियाई देशों में इस सूर्य ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा।

सूर्य ग्रहण का समय

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, आषाढ़ अमावस्या को यह सूर्य ग्रहण होगा। इस दिन भौमवती अमावस्या भी है। 2 जुलाई को सूर्य ग्रहण रात 10 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा जो कि देर रात 3 बजकर 21 मिनट तक चलेगा। बता दें सूर्यग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है जो कि ग्रहण खत्म होने तक रहता है। 2 जुलाई को सूतक सुबह करीब 10:30 बजे से शुरू हो जाएगा जो रात 3 बजे तक रहेगा। ग्रहण काल के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। इसलिए अगले दिन यानी 3 जुलाई को सुबह सूर्योदय के बाद जातक स्नान ध्यान और पूजा कर सूतक का निवारण करें।

साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण

बता दें यह साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण है। इससे पहले 6 जनवरी को आंशिक सूर्य ग्रहण हुआ था। अब 16 जुलाई को आंशिक चंद्र ग्रहण रहेगा। फिर 2019 का तीसरा और आखिरी ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा। यह ग्रहण 26 दिसंबर को होगा। यह ग्रहण भारत में भी देखा जा सकेगा।

क्या होता है सूर्य ग्रहण

ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल आता है कि सूर्य ग्रहण आखिर क्या है? तो इसका जवाब हम आपको देते हैं। बता दें पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है और साथ-साथ वह सौरमंडल में सूर्य के चक्कर भी लगाती है। पृथ्वी का खुद का एक उपग्रह है जिसका नाम है चांद या चंद्रमा। चांद पृथ्वी के चक्कर लगाता है। इस दौरान कभी-कभी ऐसा होता है जब चंद्रमा अपनी धूरी पर चलता हुआ सूर्य और पृथ्वी दोनों के बीच आ जाता है, तो उस समय पृथ्वी पर सूर्य दिखना बंद हो जाता है। इसे सूर्यग्रहण कहा जाता है।

यह भी पढ़े…

सूर्यग्रहण 2019 : इन राशियों के लिए बुरा साबित होगा साल का दूसरा सूर्यग्रहण, जानिए इससे बचने के उपाय

 

Related posts