सुप्रीम कोर्ट का आदेश- CBI करेगी सुशांत सिंह केस की जांच, मुंबई पुलिस को दस्तावेज सौंपने का आदेश

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला सुना दिया है। कोर्ट ने कहा है कि इस केस की जांच सीबीआई ही करेगी। कोर्ट ने एक्ट्रेस और सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती की उस याचिका को भी खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने सुशांत की मौत की जांच को पटना से मुंबई ट्रांसफर करने का आग्रह किया था।

बता दें पिछले लंबे समय से सुशांत का परिवार और उनके फैंस सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे। सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में दर्ज FIR को सही ठहराया है। साथ ही मुंबई पुलिस को जांच में सहयोग करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि, मुंबई पुलिस ने इस मामले में जांच नहीं बल्कि सिर्फ पूछताछ की थी। सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस को कहा कि, सभी दस्तावेज सीबीआई को दें। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से महाराष्ट्र सरकार और मुंबई पुलिस को बड़ा झटका लगा है। महाराष्ट्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को चुनौती दे सकती है।

इस फैसले के बाद महाराष्ट्र सरकार के वकील ने कहा कि, हम फैसले को चुनौती देंगे। इस पर कोर्ट ने कहा कि यह 35 पेज का जजमेंट है। पहले आप इसको पढ़िए। हमने हर पहलुओं का बारीकी से अध्ययन करने के बाद फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सुशांत की आत्महत्या के पीछे के रहस्य की जांच का CBI को एकमात्र अधिकार होने के बारे में कोई भ्रम ना हो और कोई भी अन्य राज्य पुलिस इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकती। CBI न केवल पटना एफआईआर बल्कि सुशांत की मौत के मामले से जुड़ी किसी अन्य एफआईआर की जांच करने में सक्षम होगी।

बता दें रिया ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपनी याचिका में कहा था कि, बिहार पुलिस इस मामले में जांच नहीं कर सकती है क्योंकि यह उसके क्षेत्राधिकार से बाहर का मामला है। उन्होंने यह आरोप भी लगाया था कि सुशांत की मौत को राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में लाभ के लिए उपयोग किया जा रहा है। रिया ने अपनी याचिका में यह भी कहा था कि, इस मामले का मीडिया ट्रायल करने की कोशिश हो रही है और इसे अत्यधिक संवेदनशील बनाया जा रहा है। इसलिए इस प्रकरण को मुंबई में स्थानांनतरित करके जांच की जानी चाहिए।

सुशांत के पिता ने एफआईआर में रिया पर लगाया है ये आरोप

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार और रिया चक्रवर्ती ने सीबीआई की तरफ से दर्ज की गई एफआईआर को मुंबई पुलिस को सौंपने की मांग की है। जिसके बाद सुशांत के पिता और बिहार सरकार ने इसका विरोध किया है। सुशांत के पिता की तरफ से दर्ज एफआईआर में रिया के ऊपर सुशांत को परेशान करने, उसके करोड़ों रुपयों का गबन करने और आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया था।

ये भी पढ़े…

सुशांत सिंह राजपूत केस: रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा, लगाया पक्षपातपूर्ण मीडिया ट्रायल का आरोप

सुशांत मामला: CBI ने रिया चक्रवर्ती और परिवार के खिलाफ दर्ज की FIR, लगा आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप

CBI के पास पहुंचा सुशांत का केस, जानिए कैसे काम करती है एजेंसी और क्या हैं इसके पावर

 

Related posts