जन्मदिन विशेष: सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री थीं सुषमा स्वराज, कॉलेज के दिनों में शुरू हुई थी उनकी प्रेम कहानी

sushma swaraj, asushma swaraj birthday

चैतन्य भारत न्यूज

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज का आज जन्मदिन है। 14 फरवरी 1952 को जन्मीं सुषमा स्वराज इंदिरा गांधी के बाद भारत की दूसरी महिला विदेश मंत्री रहीं। महज 25 साल की उम्र में केबिनेट मंत्री बनने वालीं सुषमा ने अपने राजनीतिक करियर में कई रिकॉर्ड्स कायम किए हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं सुषमा से जुड़ी कुछ खास बातें…



sushma swaraj, sushma swaraj birthday

  • 14 फरवरी 1952 को हरियाणा के अंबाला कैंट में जन्मीं सुषमा स्वराज के पिता हरदेव शर्मा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अहम सदस्यों में शुमार थे। उनके माता-पिता का संबंध पाकिस्तान के लाहौर स्थित धर्मपुरा इलाके से था।

sushma swaraj, sushma swaraj birthday

  • सुषमा स्वराज बचपन से ही प्रतिभा की धनी रही हैं। वो एनसीसी की सर्वश्रेष्ठ कैडेट भी रह चुकी हैं। इसके अलावा वो स्पीच देने में भी माहिर रही हैं। उनकी इसी खूबी के चलते हरियाणा भाषा विभाग की ओर से कराए गए कार्यक्रम में उन्हें सर्वश्रेष्ठ स्पीकर का अवार्ड मिला था।

sushma swaraj, sushma swaraj birthday

  • आपातकाल के दौरान सुषमा ने जयप्रकाश नारायण के आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हरियाणा कैबिनेट में सबसे कम उम्र में मंत्री पद संभालने का रिकॉर्ड भी सुषमा के नाम दर्ज है। उस वक्त वो 25 साल की थीं। सुषमा देश की ऐसी पहली महिला प्रवक्ता थीं, जो किसी राष्ट्रीय राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व करती थीं।

sushma swaraj, sushma swaraj birthday

  • साल 1975 में सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट स्वराज कौशल से उनका विवाह हुआ। सुषमा स्वराज और उनके पति स्वराज को लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने विशेष कपल के रूप अपने बुक में स्थान दिया है। स्‍वराज कौशल सुप्रीम कोर्ट के जाने-माने क्रिमिनल वकील हैं। उन्‍हें महज 34 साल की उम्र में देश के सबसे युवा एडवोकेट जनरल बनने का गौरव प्राप्‍त है। वह 37 साल की उम्र में ही मिजोरम के गर्वनर (1990-1993) भी बने थे।

sushma swaraj, sushma swaraj birthday

  • बताया जाता है कि सुषमा और कौशल की प्रेम कहानी कॉलेज के दिनों में शुरू हुई थी। यहीं दोनों का प्‍यार परवान चढ़ा और फिर दोनों ने शादी कर ली। हालांकि, हर प्रेम कहानी की तरह इनकी प्रेम कहानी भी इतनी सरल नहीं थी। अपने-अपने परिवार वालों को मनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी।

sushma swaraj, sushma swaraj birthday

  • 67 साल की उम्र में 6 अगस्त, 2019 को सुषमा स्वराज का दिल्ली में निधन हो गया। सुषमा स्‍वराज और स्‍वराज कौशल की एक बेटी है बांसुरी। वह ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट है और वकालत कर रही हैं।
  • सुषमा ने अपने सौम्य और मृदुल स्वभाव के जरिए राजनीति में वो मुकाम हासिल किया, जो आज तक देश की किसी महिला राजनेता को प्राप्त नहीं हुआ। इतना ही नहीं बल्कि सुषमा देश की अकेली महिला राजनेता हैं, जिन्हें असाधारण सांसद पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

sushma swaraj, asushma swaraj birthday

  • सुषमा ट्वीटर पर 1.31 करोड़ फॉलोअर्स के साथ दुनिया की सबसे चर्चित महिला नेता थीं। ट्वीटर के जरिए उन्होंने देश-दुनिया में करीब 80 हजार लोगों की मदद की। वह अपने खूबसूरत ट्वीट के लिए जानी जाती थीं।

ये भी पढ़े…

अधूरी ही रह गई सुषमा स्वराज की यह अंतिम इच्छा

सुषमा स्वराज की याद में भूटान के राजा ने जलाए 1000 दीपक और दी श्रद्धांजलि

देश के नाम पीएम मोदी का संबोधन, इन 20 पॉइंट्स में देखिए उनके भाषण की बड़ी बातें

 

Related posts