अजब-गजब: यहां मिट्टी में गाड़े जा रहे हैं 2 हजार सफेद अंडरवियर, बेहद दिलचस्प है वजह

चैतन्य भारत न्यूज

अंडरवियर का प्रयोग कपड़ों के नीचे पहनने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अंडरवियर का मिट्टी से भी संबंध होता है। अगर नहीं जानते तो आपको स्विट्जरलैंड में किए जा रहे इस अजीब एक्सपेरिमेंट के बारे में जानना चाहिए।

दअरसल, अमूमन वैज्ञानिक कभी लेब में, तो कभी खेत में मिट्टी की जांच करते हैं। लेकिन स्विट्जरलैंड में 2 हजार अंडरवियर को मिट्टी में गाड़ा जा रहा है ताकि उनसे मिट्टी की सेहत का पता लगाया जा सके। स्टेट रिसर्च इंस्टिट्यूट एग्रोस्कोप इन अंडरवियरों की जांच करेगा और यह देखेगा कि छोटे जीवों द्वारा कपड़ा कितना नष्ट हुआ।

इकोलॉजिस्ट और इस प्रोजेक्ट के प्रमुख मार्सेल हेडन ने बताया कि, इस तरह का प्रयोग कनाडा में किया जा चुका है, लेकिन इस स्तर पर नहीं हुआ है। यह पहले से ही मालूम है कि टी-बैग्स को जमीन में गाड़कर मिट्टी की हेल्थ का पता लगाया जा सकता है।

अंडरवियर में ज्यादा छेद तो मिट्टी स्वस्थ है

अंडरवियर को घास के मैदान, खेत और पेड़-पौधों के नीचे गाड़ा जाएगा बताते हैं कि इस अभिनव प्रयोग के अंतर्गत पहली बार एक अंडरवियर को मिट्टी से निकाला जाएगा और उसकी फोटो निकाली जाएगी वहीं इसके एक महीने बाद दूसरा अंडरवियर निकाला जाएगा मिट्टी से अंडरवियर को निकालने के बाद उसके प्राकृतिक रेशों के मिट्टी में मिलने का विश्लेषण डिजिटल तौर पर होगा अंडरवियर में ज्यादा छेद होंगे तो इसका मतलब हुआ मिट्टी स्वस्थ है।

Related posts