सांपों से इंसान में पहुंचा खतरनाक कोरोना वायरस, जानें क्या है इसके लक्षण और बचाव के उपाय

corona virus

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. कोरोना वायरस चीन से निकलकर धीरे-धीरे दुनियाभर में फैलने लगा है। इसने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। मुंबई में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मामले सामने आए हैं। फिलहाल, उनका परीक्षण कराया जा रहा है। बता दें कोरोना वायरस से चीन में अब तक 26 लोगों की मौत हो गई है, 830 लोग इससे संक्रमित है।


ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी हो सकती है घोषित

जानकारी के मुताबिक, भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली, मुंबई और कोलकाता हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले अंतररार्ष्ट्रीय पर्यटकों की एहतियातन थर्मल स्कैनर के जरिए जांच करने का आदेश दिया है। इस संबंध में विमानों में भी घोषणाएं की जा रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा कि, जल्द ही ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित करने के लिए निर्णय लेना होगा। आइए जानते हैं कोरोना वायरस क्या है और इससे कैसे बचाव करें।

क्या है कोरोना वायरस

जानकारी के मुताबिक, कोरोना असल में वायरसों का एक बड़ा समूह है जो जानवरों में आम है। अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीएस) के मुताबिक, कोरोना वायरस जानवरों से मनुष्यों में फैला है। चीन के एक वैज्ञानिक का दावा है कि, कोरोना वायरस सांप के जरिए लोगों में फैला है। ऐसा इसलिए नहीं हुआ कि इतने लोगों को सांप ने काटा है। बल्कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि चीन में सांप खाने की परंपरा है। बता दें चीन के वुहान में ऐसा बाजार है जहां सांप, चमगादड़, मैरमोट्स, पक्षी, खरगोश आदि बिकते हैं। इन्हें वहां के लोग खाते हैं।

क्या हैं इसके लक्षण

कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों में जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं। फिर ये लक्षण न्यूमोनिया में बदल जाते हैं और फिर किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। साथ ही इससे फेफड़े में भी गंभीर किस्म का संक्रमण हो जाता है। अब तक कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है। लेकिन इसके लक्षणों के आधार पर चिकित्सक इसके इलाज के लिए दूसरी जरूरी दवाओं का उपयोग कर रहे हैं।

ये हैं कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

  • अपने हाथ साबुन, पानी या हैंड वॉश से अच्छी तरह से साफ करें।
  • खांसते और छींकते समय अपनी नाक को ढकें।
  • जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों, उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें।
  • इसके अलावा खाने को अच्छी तरह से पकाएं।
  • मीट और अंडों को भी पकाकर ही खाएं।
  • जानवरों के संपर्क में कम आएं।

ये भी पढ़े…

भारत पहुंचा कोरोना वायरस! मुंबई में मिले दो मरीज, चीन की भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

कोरोना वायरस ने चीन में ली 17 लोगों की जान, वुहान में सब बंद, वैज्ञानिकों का दावा- सांप ने फैलाया यह जानलेवा वायरस

Related posts