तालिबान ने भारतीयों समेत 150 लोगों को छोड़ा, दस्तावेज जांचने अपने साथ ले गए थे

चैतन्य भारत न्यूज

काबुल. अफगानिस्तान में तालिबान का कहर जारी है। सूत्रों के मुताबिक काबुल एयरपोर्ट से तालिबानी 150 लोगों को जबरन अपने साथ लेकर गए थे। लेकिन अब तालिबान ने उन सभी 150 लोगों को छोड़ दिया है और ये सभी लोग एयरपोर्ट लौट रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, भारतीयों के दस्तावेज जांचने के लिए तालिबान इन लोगों को अपने साथ ले गया था। जांच पूरी होने के बाद सभी लोगों को हवाई अड्डे के लिए रवाना कर दिया गया। सूत्रों ने बताया कि सभी भारतीय पूरी तरह सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि हम भारतीय की सुरक्षा के वादे और इसमें सहयोग के लिए स्थानीय अधिकारियों का धन्यवाद करते हैं।

वहीं तालिबान ने इन आरोपों का खंडन किया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, तालिबान से जुड़े सूत्रों ने बताया कि हमने काबुल एयरपोर्ट के पास किसी भारतीय को अगवा नहीं किया, बल्कि उन्हें दूसरे सुरक्षित रास्ते से एयरपोर्ट ले गए हैं
इससे पहले अफगान पत्रकारों ने दावा किया था कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ओर जा रहे तालिबान लड़ाकों ने 150 लोगों का अपहरण कर लिया है, जिनमें से ज्यादातर भारतीय हैं। अफगान पत्रकारों के मुताबिक अपहरण किए गए लोगों में अफगान के नागरिक और अफगानिस्तान में रहने वाले सिख भी शामिल हैं।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों को रोका गया वह काबुल स्थित हामिद करजई एयरपोर्ट की ओर जा रहे थे। अभी वह एयरपोर्ट के पास पहुंचे ही थे कि तालिबान के लड़ाके वहां पहुंच गए और उन्होंने सभी को अपनी वैन में बैठा लिया। हालांकि तालिबान के प्रवक्ता अहमदुल्ला वसीक ने कहा कि अपहरण करने जैसी खबर पूरी तरह से गलत और निराधार है। अहमदुल्ला वसीक ने बताया कि तालिबान ने सुरक्षित तरीके से दूसरे गेट से लोगों को एयरपोर्ट के अंदर पहुंचाया है।

सूत्रों के मुताबिक एक शख्स ने बताया कि वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एयरपोर्ट की ओर जा रहा था लेकिन वह किसी तरह तालिबानी लड़ाकों से बचकर भाग निकला। उसने बताया कि रात के करीब एक बजे वे सभी 8 मिनी वैन में बैठकर काबुल एयरपोर्ट की ओर जा रहे थे। हम सभी काबुल एयरपोर्ट के अंदर घुसने ही वाले थे कि वहां पर तालिबान के लड़ाके पहुंच गए और उन्होंने हमें रोक लिया।

वहीं अफगानिस्तान में विकट हो रहे हालात के बीच भारतीयों को निकालने का काम जारी है। खबर है कि शनिवार को भारतीय वायुसेना का सी-130जे विमान 85 भारतीयों को लेकर काबुल से उड़ान भर चुका है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार सूत्रों ने बताया, ‘ईंधन भरवाने के लिए विमान तजिकिस्तान में उतरा है। भारतीय नागरिकों को निकालने में काबुल में मौजूद भारतीय सरकारी अधिकारी मदद कर रहे हैं।’ बीते मंगलवार को ही करीब 120 भारतीय नागरिकों को लेकर वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर भारत पहुंचा था।

Related posts