80,000 रुपए सस्ती हुई टाटा की Tigor EV, इस वजह से घटी कीमत

tata tigor ev,tata tigor ev price

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक Tigor EV कार की कीमतों में बड़ी कटौती की घोषणा की है। इसकी कीमत 80 हजार रुपए तक कम हो गई है। बता दें हाल ही इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया है। इसी का असर कारों की कीमत पर भी पड़ा है।

Tigor EV अब तीन वेरिएंट्स XE, XM और XT में उलपब्ध है। जीएसटी दर घटने के बाद अब इसकी नई कीमत 11.58 लाख रुपए से लेकर 11.92 लाख रुपए के बीच रखी गई है। बता दें पहले इस कार की कीमत 12.35 लाख रुपए से 12.71 लाख रुपए थी।

सब्सिडी जोड़ें तो ये होगी कीमत

इस नई कीमत में टीसीएस (10 लाख रुपए से ज्यादा कीमत की गाड़ी पर लगने वाला एक परसेंट का टैक्स) और इंडियन गवर्नमेंट फेम 2 स्कीम शामिल नहीं है। ये स्कीम सभी-इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट सिडान पर 1.62 लाख रुपए की सब्सिडी देती है। यदि कार की कीमत में सब्सिडी को भी शामिल कर लिया जाए तो इस कार की कीमत 9.96 लाख रुपए से लेकर 10.30 लाख रुपए के बीच हो जाएगी। जो कि पहले सब्सिडी मिलने पर 10.99 से 11.09 लाख रुपए थी।

पावर

फिलहाल ये कार सिर्फ पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सरकारी अधिकारियों और अन्य कमर्शियल इस्तेमाल के लिए ही उपलब्ध है। Tigor EV कार में 16.2kWh बैटरी पैकअप दिया गया है, जो 72V, 3-फेस एसी इंडक्शन मोटर के माध्यम से 41hp का पावर और 105Nm टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी के मुताबिक, स्टैंडर्ड AC वाल सॉकिट के माध्यम से इसकी बैटरी 6 घंटे में 80 पर्सेंट चार्ज हो जाती है। वहीं, DC 15kW फार्स्ट चार्जर के माध्यम से इतनी ही बैटरी चार्ज होने में 90 मिनट का समय लगेगा।

सेफ्टी

Tigor EV कार तीन कलर वाइट, ब्लू और सिल्वर में उपलब्ध है। इसके बेसिक सेफ्टी इक्विपमेंट में ड्युअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स, ओवर स्पीडिंग अलार्म आदि सब शामिल हैं।

Related posts