Tauktae तूफान: मुंबई से 175 किमी दूर समुद्र में डूबा जहाज, 130 लोग लापता, 146 को बचाया गया

चैतन्य भारत न्यूज

चक्रवाती तूफान Tauktae के कारण महाराष्ट्र से लेकर गुजरात तक तबाही मची है। कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और गोवा को डराने के बाद अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान Tauktae सोमवार रात को गुजरात पहुंचा। इसके असर के चलते राज्य के कई जिलों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। कई जगहों पर पेड़ उखड़े और मकान गिर गए।

मुंबई से 175 किलोमीटर दूर हीरा ऑयल फील्ड्स के पास Tauktae तूफान की वजह से फंसा भारतीय जहाज P-305 समुद्र में डूब गया है। इसमें करीब 273 लोग थे। भारतीय नौसेना ने इसमें सवार 146 लोगों को बचा लिया है, जबकि 130 से ज्यादा लापता हैं। इसी जगह एक और भारतीय जहाज फंसा है। इसमें सवार लोगों को बचाने के लिए INS कोलकाता को भेजा गया है। बताया जा रहा है कि इसमें 137 लोग सवार हैं। इनमें से 38 को सुरक्षित निकाल लिया गया है।


भारतीय नेवी के मुताबिक, इंडियन नेवल P8I सर्विलांस एयरक्राफ्ट की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। नेवी के हेलिकॉप्टर भी इस काम में जुटे हैं। मंगलवार को इस ऑपरेशन की गति को बढ़ाया जाएगा और सर्च ऑपरेशन जारी रहेगा। नेवी का आईएनएस तलवार एक तेल निकालने वाली जगह पर नज़र बनाए हुए है, जहां 101 लोग मौजूद हैं। इन सभी को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थान पर ले जाने की कोशिश की जा रही है।

उन्होंने बताया कि चक्रवात को देखते हुए भारतीय नौसेना के 11 गोताखोर दल तैयार रखे गए हैं। बारह बाढ़ राहत दल और मेडिकल टीम को भी तैनात किया गया है। तूफान प्रभावित राज्यों में जरूरत पड़ने पर इन्हें भेजा जाएगा।

Related posts