पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का 66 की उम्र में निधन, 1983 वर्ल्ड कप टीम का थे हिस्सा

चैतन्य भारत न्यूज

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और 1983 विश्व विजेता टीम का हिस्सा रहे यशपाल शर्मा का मंगलवार को निधन हो गया है। आज सुबह हार्ट अटैक आने के बाद यशपाल शर्मा ने अंतिम सांस ली। यशपाल शर्मा की उम्र 66 वर्ष थी। उनके निधन के बाद क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई।

साथियों ने किया यशपाल को याद

यशपाल के निधन की खबर पाकर पूर्व कप्तान कपिल देव भी आंसू नहीं रोक पाए। विश्व विजेता टीम में यशपाल शर्मा के साथ खेलने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदनलाल ने अपने साथी खिलाड़ी के निधन पर कहा कि वह विश्वास नहीं कर पा रहे हैं कि ऐसा हुआ है। हमने पंजाब से खेल की शुरुआत की थी, फिर वर्ल्डकप में हम एक साथ खेले।

विश्व कप टीम का थे हिस्सा

बता दें जब भारत ने साल 1983 में पहली बार वेस्टइंडीज को हराकर विश्व कप जीता था तो यशपाल उस विश्व विजेता टीम के हिस्सा थे। यशपाल शर्मा का भारतीय क्रिकेट में काफी योगदान रहा। वह टीम इंडिया के चयनकर्ता भी रहे। यशपाल शर्मा ने भारत के लिए 37 टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने 1606 रन बनाए। टेस्ट मैचों में य़शपाल का सर्वोच्च स्कोर 140 रन रहा। क्रिकेट के सबसे बड़े पारूप में उनके नाम 2 शतक और 9 अर्धशतक दर्ज हैं। इसके अलावा उन्होंने भारत के लिए 42 एकदिवसीय मैच खेले जिनमें 4 अर्धशतक सहित उनके बल्ले से 883 रन निकले। वनडे क्रिकेट में यशपाल का सर्वोच्च स्कोर 89 रन रहा। इसके अलावा यशपाल ने 160 प्रथम श्रेणी मैचों में 8933 रन बनाए। जिनमें उन्होंने 21 शतक और 46 अर्धशतक लगाए। वहीं लिस्ट ए के 741 मैचों में उनके नाम 1859 रन दर्ज हैं जिनमें वह 12 शतक लगाने में सफल रहे।

Related posts