थाईलैंड के राजा ने थामा अपनी बॉडीगार्ड का हाथ, परंपरा निभाने शादी से पहले राजा तक रेंगकर पहुंचीं रानी, फिर हुईं नतमस्तक

vajiralongkorn,thailand,Suthida Tidjai

चैतन्य भारत न्यूज

थाईलैंड के राजा वजीरालॉन्गकॉर्न ने राज्याभिषेक से महज तीन दिन पहले अपनी बॉडीगार्ड से शादी कर सभी को हैरान कर दिया है। 66 वर्षीय वजीरालॉन्गकॉर्न ने अपने निजी सुरक्षाकर्मी की डिप्टी कमांडर 40 वर्षीय सुथिदा तिजाई से शादी कर ली है। बुधवार को उनकी शादी का ऐलान भी कर दिया गया है। शादी के बाद सुथिदा को रानी की उपाधि मिल गई है।

शाही बयान में कहा गया है कि, “राजा वजीरालॉन्गकॉर्न ने अपनी कॉन्सर्ट रहीं जनरल सुथिदा वजीरालॉन्गकॉर्न ना अयुध्या को शाही पत्नी बनाने का फैसला लिया है और अब से वह शाही खिताब और शाही परिवार के हिस्से के रूप में दर्जा रखेंगी।” इस सप्ताह ही राजा वजीरालॉन्गकॉर्न का बौद्ध और ब्राह्मण रीति-रिवाजों से राज्याभिषेक करने की तैयारियां चल रही हैं। उनके राज्याभिषेक के दौरान भव्य जुलूस भी निकाला जाएगा।

वजीरालॉन्गकॉर्न के पिता राजा भूमिबोल अदुलयादेज का अक्टूबर 2016 में निधन हो गया था। उस समय ही वजीरालॉन्गकॉर्न को ‘सम्राट’ बनाने की घोषणा कर दी गई थी। राजा भूमिबोल अदुलयादेज के निधन के बाद एक साल का शोक घोषित कर दिया गया था और इस वजह से वजीरालॉन्गकॉर्न का राज्याभिषेक नहीं हो पाया था। इससे पहले वजीरालॉन्गकॉर्न तीन शादियां कर चुके हैं। तीनों ही पत्नियों से उनका तलाक हो चुका है। वजीरालॉन्गकॉर्न के 7 बच्चे भी हैं।

शाही परिवार की परंपरा के मुताबिक, सुथिदा शादी की रस्में पूरी करने के लिए राजा के दरबार तक रेंगकर पहुंची थीं। राजा के पैरों में नतमस्तक होने के बाद सुथिदा ने उन्हें उपहार दिया। इसके बाद राजा ने उनपर पवित्र जल छिड़ककर तिलक लगाया। इस दौरान शाही अनुष्ठान में मौजूद बाकि के सदस्य भी जमीन पर पेट के बल बैठे रहे। फिर बधाई देने के लिए लोग रेंगते हुए राजा के पास आए।

vajiralongkorn,thailand,Suthida Tidjai

 

रानी सुथिदा पहले थाई एयरवेज इंटरनेशनल में फ्लाइट अटेंडेंट का काम करती थीं। इसके बाद साल 2014 में वजीरालॉन्गकॉर्न ने उन्हें अपनी बॉडीगार्ड यूनिट का डिप्टी कमांडर नियुक्त किया था। साल 2016 में वजीरालॉन्गकॉर्न ने सुथिदा को आर्मी में जनरल बना दिया गया। इसके बाद साल 2017 में सुथिदा को राजा के निजी सुरक्षा बल की डिप्टी कमांडर बनाया गया। साथ ही उन्हें शाही उपाधि ‘थानपुयिंग’ से भी नवाजा गया था। लंबे समय से सुथिदा और वजीरालॉन्गकॉर्न साथ देखे जा रहे थे। लेकिन उनके रिश्ते को लेकर शाही परिवार की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई बयान सामने नहीं आया था।

Related posts