पेट्रोल, गैस सिलेंडर, राशन कार्ड समेत आज से बदल गए ये 5 नियम, जानें आप पर क्या होगा असर

1 june

चैतन्य भारत न्यूज

1 जून यानी आज से देश में कई बड़े बदलाव हुए हैं। इन बदलावों का सीधा असर आम जनता की जिंदगी पर पड़ सकता है। कई बदलावों से तो आपको राहत मिलेगी तो वहीं कुछ का ध्यान न रखने पर आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इन बदलावों में रेलवे, एयरलाइंस, गैस सिलेंडर, पेट्रोल-डीजल के दाम, राशन कार्ड आदि शामिल है। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

पूरे देश में लागू हुआ ‘एक देश, एक राशन कार्ड’

आज से देशभर के गरीबों तक राहत पहुंचाने के लिए ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ लागू हो गया है। इसकी शुरुआत 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से होगी। इसके तहत राशन कार्ड का लाभ देश के किसी भी कोने में उठाया जा सकता है। मोदी सरकार की इस योजना से 67 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है।

महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर

रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया है। 19 किलोग्राम और 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपए महंगा हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत 593 रुपए हो गई है। वहीं दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर 110 रुपये महंगा हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत 1139.50 रुपए हो गई है।

आज से चलेंगी 230 ट्रेनें

लॉकडाउन के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है, जो नॉन एसी होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बात की पुष्टि भी की थी। इन ट्रेनों के साथ पहले से संचालित हो रही 30 ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा। खास बात यह है कि इन ट्रेनों के लिए 4 महीने पहले से ही भी बुकिंग की सुविधा है. साथ ही तत्काल कोटा के तहत भी टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है

घरेलू उड़ानें शुरू करेगी गो एयर

किफायती विमानन सेवाएं देने वाली कंपनी गो एयर एक जून से घरेलू परिचालन शुरू करेगी। अन्य कंपनियां 25 मई से इसकी शुरुआत कर चुकी हैं। लेकिन परिचालन और नियामक से जुड़ी कुछ दिक्कतों के कारण गो एयर को देरी हुई। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्विटर पर कहा था कि सभी हितधारकों के लिए व्यापक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत 25 मई से विमानन कंपनियों को घरेलू परिचालन की अनुमति दी गई है।

इन राज्यों में बढ़ा पेट्रोल-डीजल का दाम

  • कई राज्यों ने पिछले दिनों वैट बढ़ाकर फ्यूल महंगा कर दिया। मिजोरम सरकार ने आज से पूरे राज्य में पेट्रोल पर 2.5 फीसदी और डीजल पर 5 फीसदी की दर से वैट बढ़ाए जाने का एलान किया है, जिससे राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है।
  • जम्मू-कश्मीर में भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का एलान किया है। जम्मू-कश्मीर में एक जून से पेट्रोल की कीमत में दो रुपए और डीजल की कीमत में एक रुपए की वृद्धि की गई है।
  • इसके अलावा महाराष्ट्र में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में दो रुपए का इजाफा हुआ है।
  • हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी डीजल और पेट्रोल पर वैट बढ़ाया है।

Related posts