आज से लागू हो जाएंगे कई नए नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर

1st October Changes,New Rules,SBI Transaction

चैतन्य भारत न्यूज

देशभर में 1 अक्टूबर 2019 से कुछ नए नियम लागू होने जा रहे हैं। बैंकिंग, ट्रांसपोर्टिंग और जीएसटी को लेकर बैंक और सरकार ने पुराने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। केंद्र सरकार ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में भी बदलाव करने जा रही है। इसके बाद आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट करा सकेंगे। इन बदलाव से एक ओर जहां अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा तो वहीं आपके बजट पर भी काफी फर्क पड़ने वाला है।



इन बदलावों के वजह से जहां कुछ क्षेत्रों में राहत मिलेगी तो आपके जेब पर भारी असर पड़ सकता है। अगर आप इन नए नियमों के बारे में नहीं जानते हैं तो इसे जानना जरूरी है। क्योंकि इन नए नियम का असर सीधा आम आदमी पर पड़ने वाला है। तो आइए जानते हैं कौन-कौन से नए नियम लागू होंगे।

पेंशन पॉलिसी- 1 अक्टूबर 2019 से पेंशन पॉलिसी भी बदल जाएगी। 7 साल सेवा पूरी करने वाले कर्मचारी की मृत्यु होने पर परिजनों को बढ़ी हुई पेंशन दी जाएगी।

माइक्रोचिप वाले ड्राइविंग लाइसेंस- नए नियम के तहत अब ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का रंग एक समान हो जाएगा। नए नियम के लागू होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में माइक्रोचिप के अलावा क्यूआर कोड दिए जाएंगे।

पेट्रोल-डीजल- 1 अक्टूबर 2019 से एसबीआई क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल-डीजल लेने पर अब 0.75% कैशबैक नहीं मिलेगा।

एसबीआई नया नियम- एसीबीआई के नए नियम के तहत बैंक की तरफ से निर्धारित मासिक औसत जमा राशि नहीं रखने पर जुर्माने में 80% तक की कमी आ जाएगी। इसके अलावा मेट्रो सिटी ग्राहकों को एसबीआई 10 फ्री ट्रांजेक्शन देगा जबकि अन्य शहरों के लिए 12 फ्री ट्रांजेक्शन दिए जाएंगे।

होटल पर जीएसटी कम- 7500 रुपए तक किराए वाले कमरे पर जीएसटी सिर्फ 12%, एक हजार रुपए तक वाले रूम पर टैक्स नहीं।

इनमें भी बदलाव- 13 सीटर पेट्रोल-डीजल वाहनों पर सेस घटेगा, सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगेगी। भारत में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है।

ये भी पढ़े…

PF का पैसा निकालना हुआ मुश्किल! कुछ नियमों में हुआ बदलाव

अब ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वालों की खैर नहीं,  इस राज्य में 5 गुना ज्यादा भरना होगा जुर्माना!

Related posts