ठंड में बीमारियों से बचने के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें, बढ़ाएगी रोगों से लड़ने की क्षमता

winter disease,health care,disease in winter

चैतन्य भारत न्यूज

ठंड के मौसम में सर्दी, जुकाम, बुखार, त्वचा आदि समस्याएं आम होती हैं। इसलिए मौसम के अनुसार खुद का ख्याल रखना बहुत जरुरी है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में अपनी सेहत का ध्यान कैसे रखें।



आहार में शामिल करें लहसुन

सुबह खाली पेट या भोजन में लहसुन खाना चाहिए। इसके लिए लहसुन की तीन-चार कलियां कूटकर पेस्ट बनाएं। आप चाहे तो इसे चटनी या तड़के के रूप में भी रोजाना खा सकते हैं।

मुनक्का शहद

ठंड के दिनों में मुनक्का और शहद का सेवन करने की सलाह दी जाती है। पानी में भीगा हुआ एक मुनक्के को एक शाम छोटे चम्मच शहद के साथ सुबह और शाम सेवन करें। इसके अलावा सूखे मेवे भी रोजाना खा सकते हैं।

आहार में इन्हें जरूर करें शामिल

मैथी, पालक, बधुआ, साग, हरी मिर्च, हरे पत्तेदार सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। इसके अलावा गाजर, सहजन, चुकंदर, मशरूम खाएं। साथ ही मशरूम का आम सब्जियों की तरह या उनके साथ सेवन कर सकते हैं। दरअसल मशरूम में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं लेकिन इसे अच्छी तरह से धोकर और उबालकर ही खाएं।

तिल और एसेंशियल ऑइल

सर्दी-जुकाम होने पर गर्म में पानी मिलाकर लगा सकते हैं। सर्दी-जुकाम होने पर गर्म पानी में तेल की कुछ बूंदे डालकर भाप ले सकते हैं। तिल और तिल से बनी गजक, लड्डू आदि भी खाएं। तिल के तेल से रोजाना जोड़ों और शरीर की मालिश करें।

फल-सब्जियों में विटामिन-सी

विटामिन-सी शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। ऐसे फल खाएं जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी हो जैसे कि मौसम्बी, संतरा, नींबू, आंवला, कीवी, शिमला मिर्च आदि। साथ ही सीताफल में अधिक मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन- सी, आयरन, पोटैशियम, मैग्नेशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं। रोजाना इसका सेवन करें।

ये भी पढ़े…

सर्दी में जरूर करें मूंगफली का सेवन, वजन घटाने समेत इन बीमारियों को करती है दूर

शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है अदरक वाला दूध

बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए तुरंत अपनाएं यह घरेलु नुस्खा

Related posts