मंगलवार को भूलकर भी न करें ये आठ काम, वरना बजरंगबली हो जाएंगे रुष्ट

hanuman ji,हनुमान,mangalvar

चैतन्य भारत न्यूज

मंगलवार को हनुमान जी की उपासना की जाती है। कोई बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए उनके मंत्रो का जाप करता है तो कोई हनुमान चालीसा या हनुमानाष्टक का पाठ करता है। लेकिन मंगलवार को कुछ ऐसे काम होते हैं जो बिलकुल नहीं करना चाहिए। इन कामों को करने से बजरंगबली रुष्ट हो जाते हैं। आइए जानते हैं उन कामों के बारे में जो मंगलवार को बिलकुल भी नहीं करना चाहिए-

श्रृंगार का सामान न खरीदें-

मंगलवार को भूलकर भी कभी श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए। इससे वैवाहिक संबंधों में दरार आ जाती है। यदि आप श्रृंगार का सामान खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए सोमवार और शुक्रवार का दिन सबसे उपयुक्त माना जाता है।

दूध से बनी चीजें न खरीदें-

मंगलवार को दूध से बनी कोई भी चीज न खरीदें। दरअसल, दूध को चंद्रमा का कारक माना जाता है। चंद्रमा और मंगल एक दूसरे के धुर विरोधी हैं, इसलिए मंगलवार को न तो दूध से बनी चीजों का प्रयोग करना चाहिए और न ही ऐसी चीजों का दान करना चाहिए। आप चाहे तो इस दिन बेसन की बूंदी से बने लड्डू खरीदकर या घर में बनाकर हनुमान जी को इसका भोग लगा सकते हैं।

मांस मदिरा से रहें दूर-

मंगलवार के दिन मांस न तो खरीदना चाहिए और न ही इसका सेवन करना चाहिए। साथ ही इस दिन मदिरा का सेवन भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के कुटुंब पर विपत्ति आती है।

काले रंग के वस्त्र न खरीदें-

हो सके तो मंगलवार के दिन काले रंग के वस्त्र पहनने से बचें और न ही इस रंग के वस्त्र खरीदें। इस दिन लाल रंग के वस्त्रल पहनने मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

लोहे का सामान न लाएं-

इस दिन लोहे का सामान खरीदना भी अशुभ माना जाता है। साथ ही स्टील के बर्तन और धारवाली कोई भी चीज जैसे नेल कटर, चाकू और कैंची भी इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए।

बाल-दाढ़ी और नाखून काटने से बचें-

इस दिन नाखून, बाल या दाढ़ी नहीं काटना चाहिए।

हवन न करें-

मंगलवार को घर में हवन नहीं करना चाहिए और ना ही इसकी कोई सामग्री खरीदनी चाहिए।

पैसों का लेन-देन न करें-

मंगलवार के दिन पैसे का लेन-देन भी नहीं करना चाहिए। इससे धन की हानि होती है।

ये भी पढ़े… 

सोमवार को इस विधि से करें भोलेनाथ की पूजा, दूर जाएंगे संकट और सदा बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

रविवार को करें ये सरल उपाय, जीवन में सदा रहेगी खुशहाली

शनिवार को भूलकर भी ना खरीदें ये 8 चीजें, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Related posts