व्यवहार में ये 5 खामियां गिरा देती हैं हर व्यक्ति का किरदार

people image

चैतन्य भारत न्यूज

व्यक्ति की पहचान के लिए उसका मजबूत व्यक्तित्व और अच्छा व्यवहार बेहद महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। हमारे गुण-अवगुण और व्यवहार जैसे और भी कई पहलु हैं, जिनके आधार पर ही पर्सनालिटी बनती हैं। अच्छी खूबियां हमारे किरदार को संवारती हैं तो वहीं व्यक्तित्व से जुड़ी खामियां हमारे किरदार को गिरा देती हैं। हमारा किरदार ही समाज में ऊंचाई और प्रतिष्ठा बनाता है। हम आपको कुछ ऐसी खामियों के बारे में बता रहे हैं, जो हमारे व्यक्तित्व और किरदार पर किसी दाग के समान होती है। आप भी इन कमियों से बचकर रहे और खुद को संवारें।



झूठ बोलना – हमें बचपन से ही सच बोलना सिखाया जाता है, लेकिन व्यवहारिक जिंदगी में सच बहुत कम ही दिखाई देता है। न ही सिखाने वालों की जिंदगी में और न सीखने वालों के व्यवहार में। हर छोटी बातों में झूठ बोलने की आदत हमारे किरदार को खोखला कर देती है। इससे हमारी बातों का वजन कम हो जाता है। लोग हम पर यकीन करना खत्म कर देते हैं। इसलिए सच की अहमियत को समझना चाहिए और यही आदत हमारे व्यक्तित्व को मजबूत आधार देती है।

वादा पूरा न करना – अपनी बात पर हमेशा कायम रहना या किसी से किए गए वादे को पूरा करना भी अच्छे इंसान के मुख्य गुणों में शुमार होता है। लेकिन आज कल ऐसे लोग बहुत ही कम मिलते हैं। वादे पर कच्चे होने से लोग हमें संजीदगी से नहीं लेते हैं। ऐसे में लोगों के बीच हमारी प्रतिष्ठा खराब होने लगती है। अब तो लोग छोटे-छोटे वादों को लेकर भी गंभीर नहीं होते हैं। लेकिन वादा चाहे छोटा हो या बड़ा, यह हमारे कद को बढ़ाता है।

ईमानदार रहना – ईमानदारी हमारे व्यक्तित्व में चार चांद लगा देती है। यदि किसी भी शख्स ने आपको अपनी कोई अमानत सौंपी है तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप उसकी अमानत का अच्छे से ख्याल रखे और सम्मान सहित उसे उसके मालिक को लौटा दें। जिस समाज में हम रहते हैं, वहां हमें पूरी ईमानदारी से रहना चाहिए। यह गुण न सिर्फ आपके व्यक्तित्व को संवारता है, बल्कि इंसानी भाईचारे को भी बढ़ावा देता है।

सलीके से बात करना – लोगों से गलत तरीके से पेश आना भी हमारे व्यक्तित्व में दाग लगा देता है। कई लोग बातचीत तक में गालियों का इस्तेमाल करते हैं। बात करने का यह तरीका न सिर्फ सामने वाले को बुरा लग सकता है बल्कि यह आपकी प्रतिष्ठा को भी गिरा देता है। इसलिए बातचीत सलीके से करना चाहिए, इससे हमारा व्यक्तित्व भी संवरता है। साथ ही लोगों के बीच हमारी अच्छी अवधारणा बन जाती है।

चुगली करना – हो सकता है चुगली करना आपको छोटी आदत लगे लेकिन यह आदत आपकी इमेज को बहुत ज्यादा गिरा सकती है। किसी की चुगली करके न सिर्फ हम उस इंसान के किरदार को गिरा देते हैं, बल्कि हम हमारी इमेज भी लोगों के साथ गलत बना लेते हैं। ऐसे व्यक्तियों को लोग चुगलखोर के रूप में जानने लगते हैं। यह व्यक्तित्व की एक बड़ी खामी बन जाती है। इसलिए हमेशा चुगली करने से बचें।

ये भी पढ़े…

लिव-इन-रिलेशनशिप की तुलना में शादीशुदा महिलाएं होती हैं ज्यादा खुशः संघ

इन 4 कारणों से रिलेशनशिप में होने के बावजूद भटकता है मन

कहीं ये तो नहीं आपकी रिलेशनशिप खराब होने की वजह?

Related posts