रिपोर्ट : हर 5 में से 2 कर्मचारी ऑफिस से ब्रेक लेने के लिए बनाते हैं तबीयत खराब होने का बहाना

office,office work, most popular excuse

चैतन्य भारत न्यूज

ऑफिस में काम करने वाले ज्यादातर कर्मचारी तबीयत खराब होने का बहाना बनाकर छुट्टी लेने में आगे होते हैं। जब उन्हें काम होता है और छुट्टी चाहिए होती है, उसी वक्त सर दर्द या फिर फूड पॉयजनिंग जैसी समस्या होने का बहाना बनाते हैं। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में कर्मचारी अपने बॉस से बीमारी के छोटे-छोटे झूठ बोलकर छुट्‌टी लेते हैं। इतना ही नही बल्कि हर पांच में से दो कर्मचारी ऐसा करते हैं।



जी हां… सर्वे में जब कर्मचारियों की नैतिकता और मूल्यों पर सवाल उठाया गया, तो उन्होंने बीमारी के बारे में झूठ बोलने, चोरी करने और अन्य लोगों के काम का श्रेय लेने की बात स्वीकार की। ब्रिटेन के ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स के मुताबिक, एक कर्मचारी साल में लगभग चार दिन की सिक लीव लेता है। साल 2018 में ऑफिस न आने के लिए कर्मचारियों ने सबसे आम कारण सामान्य सर्दी, मस्कुलोस्केलेटल समस्याएं (जैसे पीठ दर्द) और दिमागी थकावट जैसी बीमारियां बताई थीं।

रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि, महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में दूसरे के काम की प्रशंसा खुद ले लेने की प्रवृत्ति दोगुनी पाई जाती है। वहीं एक तिहाई सदस्यों का कहना है कि उन्होंने ऑफिस से स्टेपलर और नोटबुक जैसी छोटी-छोटी चीजें भी चुराईं है। सर्वे के मुताबिक, 66% कर्मचारी बॉस को उनके सहकर्मी के बीमार न होने के बाद भी गैरहाजिर रहने की जानकारी को छुपाते हैं। बता दें 16 साल से अधिक उम्र के 3655 वयस्कों से पूछताछ के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है।

बॉस से छुड़ाते हैं पीछा

एक व्यावसायिक मनोवैज्ञानिक हेले लुईस का मानना है कि, ज्यादातर कर्मचारी अपने बॉस को यह जताने के लिए बीमारी का बहाना बनाते हैं कि उन्हें एक ब्रेक की आवश्यकता है। अगर उनके बॉस से संबंध खराब है, तब कर्मचारी कम ही सच बताते हैं। उनका कहना है कि, लोग कभी किसी कंपनी को नहीं छोड़ते हैं बल्कि वे अपने बॉस को अलविदा कहते हैं, क्योंकि कर्मचारी अपने बॉस के व्यवहार से भी प्रभावित हो सकते हैं।

बॉस की नाराजगी से बचने के लिए बनाते हैं बहाना

लुईस का कहना है कि, कर्मचारी एक मॉडल की तरह अपने बॉस को फॉलो करते हैं। अगर बॉस ब्रेक नहीं ले रहा है और वह लंच टाइम में भी वह अपने टेबल पर ही खाना खा रहा है तो यह जताने की कोशिश है कि बाकी कर्मचारी भी बॉस को फॉलो करें। ऐसे में कर्मचारी बॉस के हिसाब से काम करने लगते हैं। लेकिन जब किसी कर्मचारी को ब्रेक लेने की इच्छा होती है तो उसे बॉस की नाराजगी से बचने के लिए बहाना बनाना पड़ता है।

महिलाओं के सम्मान में 55 से अधिक उम्र वाले कम साथ देते हैं

रिपोर्ट के मुताबिक, ऑफिस में पुरुष बॉस अगर किसी महिला कर्मचारी पर यौन टिप्पणी कर दे तो 70 प्रतिशत युवा महिला के साथ खड़े हो जाएंगे। जबकि 55 की उम्र पार करने वाले कर्मचारियों में आधे से भी कम महिला सम्मान के लिए ऐसा नहीं कर पाते हैं।

ये भी पढ़े…

ऑफिस से छुट्टियां नहीं लेने वाले लोगों को हो सकती है यह गंभीर बीमारी : रिपोर्ट

भेदभाव से तंग आकर चेहरे पर दाढ़ी-मूंछ लगाकर ऑफिस पहुंचीं सभी महिला वैज्ञानिक

इस ऑफिस में हेलमेट पहनकर काम करने को मजबूर हैं कर्मचारी, हैरान कर देगी वजह

Related posts