गूगल और एपल ने भारत में ब्लॉक किया TikTok ऐप, जानिए इससे जुड़ी पांच बातें

tiktok banned in india,tiktok app

चैतन्य भारत न्यूज

गूगल ने भारत में लोकप्रिय चाइनीज वीडियो ऐप टिकटॉक को ब्लॉक कर दिया है। मद्रास हाईकोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए गूगल ने इस वीडियो ऐप को एंड्रॉयड और IOS दोनों ही प्लेटफॉर्म से हटा दिया। यानी अब इस ऐप को डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन लोगों के पास पहले से ये ऐप है वे भी अब इसे इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

बता दें 3 अप्रैल को मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से टिकटॉक ऐप पर बैन लगाने को कहा था। कोर्ट ने इसकी वजह बताई थी कि, ‘टिकटॉक से पोर्नोग्राफी और बच्चों के प्रति यौन हिंसा को बढ़ावा मिला है।’ ऐप को बैन करने के लिए एक जनहित याचिका दायर हुई थी। इसके बाद टिकटॉक ऐप की मालिक चीनी कंपनी बाइटडांस टेक्नोलॉजी ने ऐप पर से बैन खत्म करने की अपील की थी जिसे मंगलवार को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया। हाईकोर्ट ने गूगल और एपल से इस ऐप को अपने-अपने एप्लिकेशन स्टोर से हटाने का आदेश दिया।

टिकटॉक ऐप की मालिक कंपनी ने कोर्ट के आदेश को अपमानजनक, भेदभावपूर्ण और मनमाना बताया है। साथ ही टिकटॉक ने अपना बचाव करते हुए कहा कि, ‘इसे उस तरह की सामग्री के लिए उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है, जो प्लेटफॉर्म पर तीसरी पार्टी अपलोड करती है।’ बता दें साल 2018 से भारत में टिकटॉक ऐप का प्रचलन बढ़ गया है।

क्या है टिकटॉक?

टिकटॉक एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए यूजर्स 15 सेकेंड का अपना वीडियो बनाकर इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए यूजर्स अपने वीडियो में कोई भी म्यूजिक, सॉन्ग या डायलॉग जोड़ सकते हैं। टिकटॉक ऐप में वीडियो बनाने के साथ ही कट, ट्रिम, डुप्लीकेट और इफेक्ट्स जैसे कई एडिटिंग टूल्स भी मौजूद हैं।

पहले था musical.ly

बाइटडांस कंपनी द्वारा पहले भारत में पहले musical.ly ऐप लॉन्च किया गया था। म्यूजिकली ऐप भारत में धीरे-धीरे लोकप्रिय होता गया जिसके बाद कंपनी ने टिकटॉक और म्यूजिकली ऐप को एक-साथ जोड़ दिया। ऐसे में भारत में म्यूजिकली ऐप के करीब 10 करोड़ यूजर्स खुद ही टिकटॉक ऐप पर चले गए।

1 अरब डाउनलोड्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एंड्रॉयड और IOS पर मिलाकर भारत में टिकटॉक को करीब 1 अरब से ज्यादा बार डाउनलोड्स किया जा चुका है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। बता दें साल 2018 में भी भारत मे टिकटॉक सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किए गए ऐप्स में से एक था।

भारत में टिकटॉक

टिकटॉक के ग्लोबल डाउनलोड्स की बात करे तो इसमें भारत के करीब 25% यूजर्स शामिल हैं। भारत के हर बड़े से लेकर छोटे शहरों और गांवों तक टिकटॉक की पहुंच है। साथ ही टिकटॉक भारत में सबसे तेजी से लोकप्रिय हुए ऐप्स में से भी एक है।

पहली बार नहीं लगा बैन

ये पहली बार नहीं है जब टिकटॉक ऐप पर बैन लगाया गया हो। साल 2018 जुलाई में ही इंडोनेशिया में इस ऐप पर बैन लगाया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडोनेशिया में भी इस ऐप के बैन की वजह पॉर्नोग्राफी और अश्लील कंटेंट को बढ़ावा देना ही था।

Related posts