वार के अनुसार लगाएं तिलक, चमक जाएगी आपकी किस्मत

tilak

चैतन्य भारत न्यूज

हिंदू धर्म में तिलक लगाने की विशेष परंपरा है। तिलक लगाने से मस्तक की शोभा तो बढ़ती ही है और साथ ही इससे विशेष ऊर्जा भी मिलती है। ज्योतिष के मुताबिक, यदि वार के अनुसार रोजाना तिलक लगाया जाए तो संबंधित ग्रहों को शुभ फल देने वाला बनाया जा सकता है। तिलक कई प्रकार के होते हैं। इनमें मृतिका तिलक, भस्म तिलक, चंदन तिलक, रोली तिलक, सिंदूर एवं गोपी तिलक आदि शामिल हैं। आइए जानते हैं वार के अनुसार कौन सा तिलक लगाएं-

सोमवार : सोमवार को भोलेनाथ का दिन होता है। इस वार का स्वामी ग्रह चंद्रमा है। चंद्रमा मन का कारक ग्रह माना जाता है। इसलिए इस दिन मन को काबू में रखने के लिए और साथ ही मस्तिष्क को शीतल और शांत बनाए रखने के लिए सफेद चंदन का तिलक लगाएं। सफेद चंदन के अलावा इस दिन विभूति या भस्म भी लगा सकते हैं।

मंगलवार : मंगलवार को हनुमानजी की पूजा-अर्चना की जाती है। इस दिन का स्वामी ग्रह मंगल है। मंगल गृह का रंग लाल होता है। इसलिए इस दिन लाल चंदन या फिर चमेली के तेल में घुला हुआ सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए। इससे मन की उदासी दूर हो जाती है और सभी कार्यों में भी सफलता मिलती है।

बुधवार : बुधवार का दिन भगवान गणेश का होता है। इस दिन का ग्रह स्वामी है बुध ग्रह। बुधवार को सूखे सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए। इस तिलक से बौद्धिक क्षमता तेज होती है और दिन शुभ रहता है।

गुरुवार : गुरुवार बृहस्पति का दिन होता है। इस दिन का स्वामी ग्रह बृहस्पति है। गुरु को पीला या सफेद मिश्रित पीला रंग बहुत पसंद है। इसलिए गुरुवार को सफेद चंदन की लकड़ी को पत्थर पर घिसकर उसमें केसर मिलाकर उस लेप को माथे पर लगाना चाहिए या फिर उसका तिलक लगाना चाहिए। इस तिलक को लगाने से मन पवित्र बना रहता है और मन में सकारात्मक विचार आते हैं।

शुक्रवार : शुक्रवार माता लक्ष्मी का दिन रहता है। इस दिन का ग्रह स्वामी शुक्र ग्रह है। देवी को लाल रंग बहुत प्रिय है। इसलिए इस दिन लाल चंदन का तिलक या फिर सिंदूर लगाना चाहिए। इसे लगाने से तनाव दूर हो जाते हैं।

शनिवार : शनिवार का दिन भैरव, शनि देव और यमराज का दिन माना जाता है। इस दिन के ग्रह स्वामी है शनि। शनिवार को लाल चंदन, विभूति या फिर भस्म का तिलक लगाना चाहिए। इससे भैरव बाबा हमेशा प्रसन्न रहते हैं और किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होता है।

रविवार : रविवार का दिन सूर्य देव और भगवान विष्णु का होता है। इस दिन के ग्रह स्वामी है सूर्य। रविवार को हरि चंदन या लाल चंदन का तिलक लगाएं। इस तिलक को लगाने से भगवान विष्णु की कृपा तो हमेशा बनी ही रहेगी और साथ ही व्यक्ति का मान-सम्मान भी बढ़ता है।

ये भी पढ़े… 

तो इसलिए पीले रंग को माना जाता है शुभ

गुरुवार को केले के पेड़ पर जरूर चढ़ाएं इनमें से कोई एक चीज, चमक जाएगी आपकी किस्मत

शुक्रवार को दही खाने का होता है विशेष महत्व, जानिए वजह

Related posts